Advertisement

पंजाब चुनावः मतदान से दो दिन पहले आया कांग्रेस का घोषणा पत्र, CM चन्नी बोले- पहले हस्ताक्षर से एक लाख नौकरियां दूंगा, जानें क्या वादे किए

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। घोषणापत्र में...
पंजाब चुनावः मतदान से दो दिन पहले आया कांग्रेस का घोषणा पत्र, CM चन्नी बोले- पहले हस्ताक्षर से एक लाख नौकरियां दूंगा, जानें क्या वादे किए

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। घोषणापत्र में कांग्रेस ने पंजाब की जनता से कई बड़े वादे किए हैं। कांग्रेस ने सरकार बनते ही एक लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। पार्टी ने केबल की मोनोपली तोड़ने, मुफ्त सिलेंडर, मुफ्त शिक्षा और मुफ्त स्वास्थ सेवाएं देने का भी वादा किया है। पार्टी का यह भी कहना है कि वह शराब बिक्री और रेत खनन के लिए निगम बनाकर माफिया राज को खत्‍म करेगी।

घोषणापत्र में सरकारी एजेंसियों के द्वारातिलहन, दाल और मक्‍के की खरीद का वादा किया है। सरकारी एजेंसियों के द्वारातिलहन, दाल और मक्‍के की खरीद का वादा किया है। पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में 20 फरवरी को वोटिंग होनी है। वैसे से राज्‍य में कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली और बीजेपी भी मैदान में हैं लेकिन मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस और 'आप' के बीच ही माना जा रहा है

चन्‍नी और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू की मौजूदगी में जारी किए गए घोषणा पत्र में वादों की झड़ी लगाई गई है। घोषणा पत्र में पार्टी ने सरकारी एजेंसियों के द्वारातिलहन, दाल और मक्‍के की खरीद का वादा किया है। पार्टी का यह भी कहना है कि वह शराब बिक्री और रेत खनन के लिए निगम बनाकर माफिया राज को खत्‍म करेगी। पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में 20 फरवरी को वोटिंग होनी है।

राज्‍य में कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली और बीजेपी भी मैदान में हैं लेकिन मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस और 'आप' के बीच ही माना जा रहा है। कई सालों के बाद पंजाब में बीजेपी और अकाली दल अलग-अलग अलग चुनाव लड़ रहे हैं। कृषि कानूनों के मसले पर शिरोमणि अकाली दल ने न केवल एनडीए से हटने का ऐलान किया था बल्कि इसे बीजेपी के साथ अपना गठबंधन का तोड़ लिया था।

सीएम चन्नी ने कहा, "पहले हस्ताक्षर से एक लाख नौकरियां दूंगा।" कांग्रेस ने पांच साल में पांच लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया है। सीएम चन्नी ने इस मौके पर ये भी कहा कि हर कर्मचारी को पक्का करेंगे। सीमा पार से ड्रोन, ड्रग्स के सवाल पर चन्नी ने कहा, "ये सब कुछ चुनाव में पंजाब को डराने के लिए किया जा रहा है."

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि यह 13 प्वॉइंट एजेंडा है, जो कि बाबा नानक से प्रभावित है। उन्होंने कहा कि हमारा कैंपेन सकारात्मक कैंपेन है। हम लोगों को बता रहे हैं कि हम पंजाब के लिए क्या करने वाले हैं। पेड़ का फल निकल आया है और हम लोगों को फल खिलाना चाहते हैं।

ये किए  हैं वादे

-केबल की मॉनिपली तोड़ना, केबल के रेट को 400 से 200 लाएंगे

-1100 रुपये महीना और आठ सिलेंडर साल में महिलाओं को फ्री में

-सरकार बनते ही एक लाख लोगों को सरकारी नौकरी. पांच साल में पांच लाख लोगो को नौकरी

-बुजुर्गों की पेंशन 3100 की जाएगी

-हर कच्चे मकान को पक्का करेंगे

- सरकारी स्कूलों में फ्री में शिक्षा देंगे और सरकारी स्कूलों को प्राइवेट से अच्छा करेंगे

-फ्री हेल्थ सर्विस देंगे

-सरकार तिलहन, मक्का और दाल की पूरी फसल खरीदेगी

-12वीं पास करने वाली लड़कियों को 20 हजार और कंप्यूटर देंगे

-मनरेगा के तहत 150 दिनों की मजदूरी देंगे और दैनिक मजदूरी 350 से कम नहीं होने देंगे

-स्टार्ट अप को 2 लाख से 12 लाख तक ब्याज मुक्त लोन देंगे

-घरेलू और लघु उद्योग के लिए 2 से 12 लाख का ब्याज मुक्त लोन

-इंस्पेक्टर राज को खत्म करेंगे

-सरकार आपके द्वार

-सरकारी कागजातों की डोर स्टेप डिलिवरी

 चन्नी सरकार आपके द्वार

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad