Advertisement

राजस्थानः करणपुर चुनाव परिणाम में बीजेपी को झटका; कांग्रेस ने पहले से ही मंत्री पद की शपथ ले चुके भगवा पार्टी के उम्मीदवार को हराया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए एक झटका, कांग्रेस उम्मीदवार रूपिंदर सिंह कूनर ने सोमवार को करणपुर...
राजस्थानः करणपुर चुनाव परिणाम में बीजेपी को झटका; कांग्रेस ने पहले से ही मंत्री पद की शपथ ले चुके भगवा पार्टी के उम्मीदवार को हराया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए एक झटका, कांग्रेस उम्मीदवार रूपिंदर सिंह कूनर ने सोमवार को करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव जीत लिया, उन्होंने भगवा पार्टी के सुरेंद्र पाल सिंह को 11,283 वोटों से हरा दिया, जो पहले ही मंत्री पद की शपथ ले चुके थे। मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, 18 राउंड की गिनती के बाद कूनर को 94,950 वोट मिले, जबकि सिंह को 83,667 वोट मिले।

कूनर, जिनके दिवंगत पिता गुरमीत सिंह पहले इस सीट पर काबिज थे, ने चुनाव जीतने के बाद कहा, "मैं करणपुर के लोगों का आभारी हूं जिन्होंने मुझे वोट दिया... यहां तक कि केंद्रीय मंत्री भी प्रचार के लिए आए थे [लेकिन] लोगों ने उन्हें खारिज कर दिया और लोकतंत्र को जिताया।"

श्रीगंगानगर के डॉ. भीमराव अंबेडकर सरकारी कॉलेज में 17 काउंटरों पर गिनती हुई, यह जिला निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस सीट पर शुक्रवार, 5 जनवरी को मतदान हुआ, जिसमें कुल 81.38 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

कांग्रेस उम्मीदवार और तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह कूनर के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। तब कूनर के बेटे रूपिंदर सिंह को कांग्रेस ने इस सीट से मैदान में उतारा था। भाजपा द्वारा हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में 199 में से 115 सीटें जीतने के बाद सुरेंद्र पाल सिंह को राजस्थान मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था।

जबकि नियम कहते हैं कि गैर-विधायकों को इस शर्त के साथ मंत्री के रूप में शामिल किया जा सकता है कि वे छह महीने के भीतर निर्वाचित हो जाएं, पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने इसे आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन और मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास बताया था। 25 नवंबर को हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 115 और कांग्रेस ने 69 सीटें जीतीं। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad