Advertisement

मतदान के दौरान अमेठी में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर लगाया बूथ कैप्चरिंग का आरोप

लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर पांचवें चरण की वोटिंग के तहत मतदान जारी है। अमेठी देश...
मतदान के दौरान अमेठी में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर लगाया बूथ कैप्चरिंग का आरोप

लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर पांचवें चरण की वोटिंग के तहत मतदान जारी है। अमेठी देश की हाईप्रोफाइल सीटों में से एक है। इस सीट पर कुल 27 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, लेकिन यहां पर मुकाबला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच है। सोमवार को जारी पांचवें चरण के मतदान के दौरान स्मृति ईरानी ने अमेठी में राहुल गांधी पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है। राहुल गांधी चौथी बार इस सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। इससे पहले वह लगातार तीन बार यहां से सांसद रह चुके हैं।

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी में राहुल गांधी पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है। अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से स्मृति ईरानी ने एक वीडियो शेयर कर कहा है कि राहुल गांधी बूथ कैप्चरिंग करवा रहे हैं। इस वीडियो में एक वृद्ध महिला कह रही हैं कि मतदान के समय उनका हाथ पकड़कर जबरदस्ती पंजे (हाथ) के सामने वाले बटन को दबा दिया जबकि वह कमल के सामने वाले बटन को दबाना चाह रही थीं।


समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में स्मृति ने कहा कि उन्होंने चुनाव आयोग और प्रशासन को इसकी शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। राहुल के अमेठी पहुंचने पर स्मृति ईरानी ने कहा है कि लगता है उन्होंने (स्मृति ने) राहुल गांधी को अमेठी आने पर मजबूर कर दिया है।

2014 में राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी को हराया था

2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी को हराया था। इस चुनाव में राहुल गांधी को 4,08,651 वोट मिले थे, जबकि स्मृति ईरानी को 300,748 वोट मिले थे। इस तरह जीत का अंतर 1,07,000 वोटों का ही रह गया जबकि 2009 में कांग्रेस अध्यक्ष की जीत का अंतर 3,50,000 से भी ज्यादा का रहा था।

अमेठी संसदीय सीट को कांग्रेस का दुर्ग कहा जाता है। इस सीट पर अभी तक 16 लोकसभा चुनाव और 2 उपचुनाव हुए हैं, जिनमें से कांग्रेस ने 16 बार जीत दर्ज की है। वहीं, 1977 में लोकदल और 1998 में बीजेपी को जीत मिली है जबकि बसपा और सपा अभी तक अपना खाता नहीं खोल सकी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad