Advertisement

मध्य प्रदेश में भाजपा की चुनावी सफलता की कुंजी है मोदी और चौहान की लोकप्रियता, प्रभावी बूथ-स्तरीय रणनीति

बूथ स्तर पर प्रभावी रणनीति, मजबूत संगठनात्मक रणनीति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री...
मध्य प्रदेश में भाजपा की चुनावी सफलता की कुंजी है मोदी और चौहान की लोकप्रियता, प्रभावी बूथ-स्तरीय रणनीति

बूथ स्तर पर प्रभावी रणनीति, मजबूत संगठनात्मक रणनीति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता प्रमुख कारकों में से हैं, जिसने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में माहौल बीजेपी के पक्ष में मोड़ दिया।

"मामा" (मामा) के नाम से लोकप्रिय, चौहान जनता, विशेषकर महिलाओं और युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। पार्टी नेताओं ने कहा कि "एमपी के मन में मोदी" अभियान ने भी राज्य में भाजपा के लिए समर्थन मजबूत करने में मदद की।

मतगणना के रुझानों के अनुसार, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस पर जोरदार जीत के साथ मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने के लिए पूरी तरह तैयार है। चुनाव से पहले भगवा पार्टी को जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा उनमें से एक आंतरिक गुटबाजी और हतोत्साहित कार्यकर्ता थे। पार्टी के सूत्रों ने कहा कि कार्य राज्य में भाजपा को सत्ता में वापस लाने के अंतिम उद्देश्य के लिए संगठनात्मक स्तर पर सभी को एक साथ काम करना था।

एक सूत्र ने कहा, "केंद्रीय नेतृत्व द्वारा राज्य के लिए तैयार किए गए नेताओं, जिनमें राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव (संगठन) शिव प्रकाश भी शामिल हैं, ने पार्टी के भीतर विभिन्न समूहों को एक साथ लाने और अपने असाधारण संगठनात्मक कौशल से कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"

सूत्रों ने कहा कि शिव प्रकाश और पार्टी आलाकमान द्वारा भेजे गए अन्य नेताओं ने 14 वरिष्ठ नेताओं को 14 जिलों में नियुक्त करने की रणनीति तैयार की, जहां उन्होंने स्थानीय पदाधिकारियों के साथ-साथ नगर निगमों और पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। उन्होंने 50 से अधिक बैठकें आयोजित कीं जहां चौहान ने पार्टी कार्यकर्ताओं की शिकायतें और सुझाव सुने।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा नेताओं के सरल और सीधे व्यवहार के साथ-साथ निर्वाचन क्षेत्रों के दौरे और राज्य में वरिष्ठ नेताओं के प्रवास ने बूथ स्तर तक कार्यकर्ताओं के बीच आपसी विश्वास और समन्वय को मजबूत करने में "बड़ी भूमिका" निभाई। उन्होंने कहा कि मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और अन्य नेताओं की प्रभावी चुनावी रणनीति और अभियानों ने पार्टी के पक्ष में लहर पैदा की।

सूत्रों ने कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मोदी द्वारा भोपाल में शुरू किए गए "मेरा बूथ सबसे मजबूत" अभियान से पार्टी को बूथ स्तर पर अपने संगठन को मजबूत करने में मदद मिली।

मध्य प्रदेश चुनावों में पार्टी की शानदार सफलता में योगदान देने वाला एक अन्य कारक चौहान का "करिश्मा" था। जबकि चुनाव से पहले मुख्यमंत्री द्वारा "लाडली बहना" योजना की घोषणा से भाजपा को महिला वोटों को मजबूत करने में मदद मिली।

सूत्रों ने कहा कि मध्य प्रदेश में अपनी "डबल इंजन" सरकार की उपलब्धियों को उजागर करने वाले पार्टी के निरंतर अभियान ने कांग्रेस की चुनावी पिच के लिए एक प्रभावी काउंटर के रूप में काम किया। मोदी की सराहना करने के अलावा, चौहान ने राज्य में भाजपा की बड़ी जीत के लिए काम करने वालों में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और भूपेन्द्र यादव के साथ-साथ शिव प्रकाश का भी उल्लेख किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad