Advertisement

कर्नाटक में चुनाव प्रचार का शोर थमा, जंग का मंच तैयार; 10 मई को डाले जाएंगे वोट

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए जोर शोर से चल रहा प्रचार सोमवार शाम को समाप्त हो गया और 10 मई को होने...
कर्नाटक में चुनाव प्रचार का शोर थमा, जंग का मंच तैयार;  10 मई को डाले जाएंगे वोट

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए जोर शोर से चल रहा प्रचार सोमवार शाम को समाप्त हो गया और 10 मई को होने वाले महा चुनाव के लिए मंच तैयार हो गया। इस चुनाव में दांव ऊंचे होने के साथ, विवाद में प्रमुख राजनीतिक दल - भाजपा, कांग्रेस और जद (एस) - और उनके उम्मीदवारों ने चुनाव में अपनी संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक मजबूत पिच बनाई है। भाजपा और उसके नेताओं, विशेष रूप से प्रधान मंत्री ने, "विषैले सांप" की तरह पार्टी को भुनाने के लिए अभियान के मुद्दों में विपक्ष के आरोपों को बदलने की कोशिश की। दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल पर संभावित प्रतिबंध के कांग्रेस के उल्लेख का भी मोदी ने इस्तेमाल किया।

अभियान की तीव्रता में, नेताओं के सार्वजनिक प्रवचन की रेखा को पार करने और एक-दूसरे के खिलाफ व्यक्तिगत हमलों और अपशब्दों में लिप्त होने के उदाहरण थे। पिछले कुछ दिनों में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता पूरे राज्य में प्रचार अभियान में जुटे हुए हैं।

मोदी के रथ पर सवार सत्तारूढ़ बीजेपी जहां 38 साल पुराने मिथक को तोड़ना चाहती है और अपने दक्षिणी गढ़ को बरकरार रखना चाहती है, वहीं कांग्रेस सत्ता हथियाना चाहती है ताकि 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी खिलाड़ी पार्टी को खुद को प्रमुख के रूप में स्थापित करने के लिए बहुत जरूरी जगह और गति मिल सके।

इसके अलावा, पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जद (एस) को "किंग" के बजाय "किंग" के रूप में उभरने की इच्छा रखते हुए, अपने दम पर सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या प्राप्त करने की उम्मीद में, चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंकते हुए देखा गया था। .

224 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार के दौरान सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के लिए "पूर्ण बहुमत वाली सरकार" पसंदीदा नारा लग रहा था, क्योंकि उन्होंने राज्य में एक मजबूत और स्थिर सरकार बनाने के लिए स्पष्ट जनादेश प्राप्त करने पर जोर दिया था।

मुख्य रूप से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, 'डबल-इंजन' सरकार, राष्ट्रीय मुद्दों और केंद्र सरकार के कार्यक्रमों या उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ राज्य से कुछ ही लोगों के साथ भाजपा का अभियान काफी हद तक "केंद्रीकृत" लग रहा था।

कांग्रेस ने आम तौर पर स्थानीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया और इसका अभियान भी शुरू में इसके राज्य के नेताओं द्वारा चलाया गया। हालाँकि, इसके केंद्रीय नेताओं जैसे AICC अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने बाद में पिच की।

जद (एस) ने भी एक अत्यधिक स्थानीय अभियान चलाया, जिसका नेतृत्व केवल उसके नेता एच डी कुमारस्वामी ने किया, जिसमें पार्टी संरक्षक देवेगौड़ा भी अपनी उन्नत उम्र और संबंधित बीमारियों के बावजूद बाद में शामिल हुए।

मोदी ने 29 अप्रैल के बाद से पिछले एक सप्ताह में 19 मेगा जनसभाएं और छह रोड शो आयोजित करके राज्य भर में भाजपा उम्मीदवारों के लिए वोटों का प्रचार करते हुए 'ई बैरिया निर्धारा, बहुमातादा बीजेपी सरकार' (इस बार का फैसला) के नारे के साथ एक बड़ा अभियान चलाया। : बहुमत भाजपा सरकार)।

29 मार्च को चुनावों की घोषणा से पहले, मोदी ने कई सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं का अनावरण करने के लिए जनवरी से सात बार राज्य का दौरा किया था, और कई लाभार्थी बैठकों को संबोधित किया था।

भाजपा नेताओं के अनुसार, मोदी की चुनावी रैलियों ने उनके अभियान को बड़े पैमाने पर बल दिया और इससे पार्टी को चुनावों में इतिहास रचने में मदद मिलेगी। पार्टी ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं ने कुल 206 जनसभाएं और 90 रोड शो किए हैं, जबकि उसके राज्य के नेताओं ने 231 जनसभाएं और 48 रोड शो किए हैं।

राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं ने अंतिम दिन भी प्रचार जारी रखा, क्योंकि कल केवल डोर-टू-डोर प्रचार की अनुमति है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी चुनाव प्रचार और रणनीति बनाने के लिए राज्य का व्यापक दौरा किया है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "प्रधानमंत्री और शाह ने चुनावों के दौरान कांग्रेस को बैकफुट पर ला दिया है।"

इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित कई भाजपा नेता, उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, असम के हिमंत बिस्वा सरमा, मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान, गोवा के प्रमोद सावंत, साथ ही केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर जैसे भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री स्मृति ईरानी, नितिन गडकरी सहित अन्य ने भी चुनाव प्रचार के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में यात्रा की है।

पार्टी ने कर्नाटक में अपने शीर्ष नेता बी एस येदियुरप्पा की सेवाओं का प्रभावी ढंग से उपयोग किया ताकि कांग्रेस द्वारा यह धारणा बनाने के प्रयास का मुकाबला किया जा सके कि वह लिंगायत विरोधी बन रही है। जबकि भाजपा ने अपनी 'डबल-इंजन' सरकार (राज्य और केंद्र में एक ही पार्टी की सरकार) के लिए एक और मौका देने के लिए राज्य और केंद्र दोनों सरकारों की उपलब्धियों को उजागर करने की कोशिश की, पार्टी ने भी मोदी के नाम पर खुले तौर पर वोट मांगे , एक वैश्विक नेता के रूप में उनकी छवि और विश्व मंच पर भारत के "बढ़ते कद" को पेश करना।

इस विचार को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हुए कि राज्य का विकास तभी संभव है जब भाजपा सत्ता में आए, केंद्र में पार्टी की सरकार के समर्थन से, पार्टी और उसके नेताओं ने कर्नाटक सरकार के 4 प्रतिशत आरक्षण को खत्म करने के फैसले का बचाव करने की कोशिश की। ओबीसी के तहत मुस्लिमों ने शासन के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों का मुकाबला करने के प्रयास भी किए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad