Advertisement

यूपी में दूसरे चरण का मतदान सोमवार को; साथ ही गोवा और उत्तरराखंड में भी डाले जाएंगे वोट, सीएम प्रमोद सावंत और पुष्कर धामी समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

गोवा और उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों के अलावा उत्तर प्रदेश की 55 सीटों के लिए सोमवार को दूसरे चरण के...
यूपी में दूसरे चरण का मतदान सोमवार को; साथ ही गोवा और उत्तरराखंड में भी डाले जाएंगे वोट, सीएम प्रमोद सावंत और पुष्कर धामी समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

गोवा और उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों के अलावा उत्तर प्रदेश की 55 सीटों के लिए सोमवार को दूसरे चरण के मतदान होगा। इसके लिए सुरक्षा व्‍यवस्‍था को पूरा कर लिया गया है। इस चरण में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और पुष्कर सिंह धामी के साथ ही पूर्व सीएम हरीश रावत और जेल में बंद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान जैसे प्रमुख उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव है। यह सत्तारूढ़ भाजपा और मोदी सरकार की नीतियों के लिए एक अग्निपरीक्षा का चुनाव है तथा कांग्रेस, आप और अन्य विपक्षी दलों ने जमकर प्रचार किया है।

11 लाख से अधिक मतदाताओं वाले तटीय राज्य गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर 301 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि उत्तराखंड में, जिसमें 81 लाख मतदाता हैं और 70 सीटों पर 152 निर्दलीय सहित 632 उम्मीदवार मैदान में हैं। परंपरागत रूप से दोनों राज्यों ने द्विध्रुवीय राजनीति देखी है, लेकिन इस बार बहुकोणीय मुकाबला हैं, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने अपनी टोपी रिंग में फेंक दी है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल भी गोवा के चुनावी परिदृश्य में अपनी छाप छोड़ने की होड़ में हैं।

अधिकारियों के अनुसार, मतदान प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए इस बार प्रत्येक राज्य में 'सखी' या गुलाबी बूथ कहे जाने वाले लगभग 100 महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही, कुछ बूथों पर दिव्यांगजनों द्वारा संचालित किया जाएंगे।

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में, सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों की 55 सीटों पर586 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चुनाव प्रचार कोविड-19 प्रतिबंधों से प्रभावित था, जिन्हें पिछले कुछ हफ्तों में चुनाव आयोग द्वारा धीरे-धीरे शिथिल किया गया था। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान कराने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं।

उत्तराखंड में मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा जहां 11,697 मतदान केंद्र होंगे. 2000 में इसके गठन के बाद पहाड़ी राज्य में होने वाला यह पांचवां विधानसभा चुनाव होगा। इन चुनावों में जिन महत्वपूर्ण उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उनके कैबिनेट सहयोगी सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, धन सिंह रावत और रेखा आर्य के अलावा राज्य भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक शामिल हैं।

कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व मंत्री यशपाल आर्य, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल और चौथी विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह शामिल हैं।

भाजपा के लिए लगातार दूसरे कार्यकाल की मांग करते हुए, इसके दिग्गजों ने कांग्रेस की "तुष्टिकरण की नीति" के खिलाफ मतदाताओं को चेतावनी दी है और राज्य में चल रही सड़क, रेल और हवाई संपर्क परियोजनाओं और पाइपलाइन में परियोजनाओं के पुनर्निर्माण के अलावा वोट मांगे हैं।

उन्होंने अगले पांच वर्षों में राज्य के निर्बाध विकास के लिए डबल इंजन वाली सरकार के नाम पर वोट मांगे हैं, जबकि कांग्रेस, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में अपनी हार के बाद खोई हुई जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है, ने मुद्रास्फीति, बेरोजगारी और के मुद्दों को उठाया है।

भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में उत्तराखंड की कुल 70 सीटों में से 57 पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस को महज 11 पर सीमित कर दिया था। दो सीटें निर्दलीय को मिली थीं।

आप, जो सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है, ने हर घर को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, 18 साल से ऊपर की हर महिला को 1,000 रुपये प्रति माह, हर घर को नौकरी और मतदाताओं को लुभाने के लिए नौकरी मिलने तक उन्हें प्रति माह 5,000 रुपये के बेरोजगारी भत्ते की पेशकश की है।

गोवा में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (भाजपा), विपक्ष के नेता दिगंबर कामत (कांग्रेस), पूर्व सीएम चर्चिल अलेमाओ (टीएमसी), रवि नाइक (बीजेपी), लक्ष्मीकांत पारसेकर (निर्दलीय), पूर्व डिप्टी सीएम विजय सरदेसाई शामिल हैं। जीएफपी) और सुदीन धवलीकर (एमजीपी), दिवंगत सीएम मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर और आप के सीएम का मुकाबला अमित पालेकर से है।

कांग्रेस और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी ने चुनाव लड़ने के लिए महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के साथ हाथ मिलाया है। शिवसेना और राकांपा ने भी अपने चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की थी, जबकि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप अपने दम पर चुनाव लड़ रही है। 68 निर्दलीय उम्मीदवारों के अलावा रिवोल्यूशनरी गोवा, गोएंचो स्वाभिमान पार्टी, जय महाभारत पार्टी और संभाजी ब्रिगेड भी चुनावी मैदान में हैं। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

2017 के चुनावों के दौरान राज्य में 82.56 प्रतिशत मतदान हुआ था। उस वक्त कांग्रेस ने 17 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी को 13 मिली थीं। तब भाजपा ने राज्य में सरकार बनाने के लिए कुछ क्षेत्रीय संगठनों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ गठजोड़ किया था।

उत्तर प्रदेश में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इस चरण में होने वाले 55 सीटों में से बीजेपी ने 2017 में 38 सीटें जीती थीं, जबकि समाजवादी पार्टी को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं. सपा और कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ा था। इस चरण में मतदान वाले क्षेत्रों में बरेलवी और देवबंद संप्रदायों के धार्मिक नेताओं से प्रभावित मुस्लिम आबादी काफी बड़ी है और इसे समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है।

इस चरण में मैदान में प्रमुख चेहरों में भाजपा के राज्य मंत्री धर्म सिंह सैनी शामिल हैं, जो सपा में चले गए थे। आजम खान को उनके गढ़ रामपुर सीट से मैदान में उतारा गया है, जबकि सैनी नकुद विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को स्वार सीट से मैदान में उतारा गया है। उन्हें एक अन्य राजनीतिक परिवार के उत्तराधिकारी हैदर अली खान, रामपुर के नवाबों के खिलाफ खड़ा किया गया है, जो भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हैदर अली खान पूर्व सांसद नूर बानो के पोते हैं।

बिलासपुर से निवर्तमान जल राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, बदायूं से शहरी विकास राज्य मंत्री महेश चंद्र गुप्ता और चंदौसी से माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी भी चुनावी मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले मतदान का पहला दौर 10 फरवरी को हुआ था। परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad