Advertisement

कौन हैं कुमारस्वामी, जिन्हें कर्नाटक सीएम बनाने के लिए तैयार हुई कांग्रेस

कर्नाटक में चुनाव नतीजे किसी ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच से कम नहीं हैं। शुरुआत में आसानी से बहुमत की ओर बढ़...
कौन हैं कुमारस्वामी, जिन्हें कर्नाटक सीएम बनाने के लिए तैयार हुई कांग्रेस

कर्नाटक में चुनाव नतीजे किसी ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच से कम नहीं हैं। शुरुआत में आसानी से बहुमत की ओर बढ़ रही भाजपा बहुमत से दूर दिख रही है। वहीं, कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) ने साथ आने का ऐलान कर दिया है। इस बीच जेडीएस के कुमारस्वामी ने कर्नाटक के राज्यपाल को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है। उनका कहना है कि जेडीएस को कांग्रेस का समर्थन हासिल है। 

वहीं, कांग्रेस ने कुमारस्वामी को सीएम बनाने की शर्त मान ली है। अगर ऐसा हुआ तो कर्नाटक के दो दिग्गज नेताओं सिद्धारमैया और येदियुरप्पा को पीछे छोड़ एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं। कर्नाटक में चुनाव से पहले कुमारस्वामी अपने बयान को लेकर भी सुर्खियों में आए थे। उन्होंने कहा था कि वे किंग मेकर नहीं बल्कि वे खुद किंग बनेंगे।

कौन हैं एचडी कुमारस्वामी?

एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं। एचडी देवगौड़ा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। देवगौड़ा कुमारस्वामी 2006 से 2007 तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं।

राजनेता होने के साथ ही कुमारस्वामी कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में बतौर निर्माता, वितरक भी काम करते हैं। कुमारस्वामी को 'कुमारान्ना' के नाम से भी बुलाया जाता है। उन्होंने बेंगलुरू में जयनगर स्थित नेशनल कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई की है। एचडी कुमारस्वामी रामानगरम से तीन बार के विधायक (वर्तमान) भी हैं।

एचडी कुमारस्वामी ने इस बार दो विधानसभा क्षेत्र रामनगरा और चन्नापटना से चुनाव लड़ा था। कुमारस्वामी के पास  42 करोड़ 91 लाख रुपये की चल और अचल संपत्ति है। एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी ने 124 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी, जो 2013 के मुकाबले 20 करोड़ रुपए ज्यादा है। कर्नाटक चुनाव में एचडी कुमारस्वामी सबसे अमीर उम्मीदवार थे।

पिता के साथ संबंधों में रही है खटास

एचडी कुमारस्वामी और उनके पिता एचडी देवगौड़ा दोनों ही राजनीति से जुड़े हैं लेकिन दोनों के बीच रिश्तों में खटास रही। ये खटास हाल ही में कर्नाटक में हुए चुनाव प्रचार के दौरान भी सामने आई थी। इस दौरान जहां कयास लगाए जा रहे थे कि कुमारस्वामी बीजेपी के साथ जा सकते हैं, वहीं देवगौड़ा ने पीएम से तारीफ मिलने के बाद भी ये साफ कर दिया था कि वे किसी भी हालत में बीजेपी का हाथ नहीं थामेंगे। यहां तक कि उन्होंने ये भी कह दिया था कि यदि कुमारस्वामी बीजेपी के साथ गए तो वे उनसे संबंध तोड़ लेंगे।

देवगौड़ा कई बार अपने बेटे एचडी कुमारस्वामी पर पार्टी और उनकी छवि खराब करने का भी आरोप लगा चुके हैं। साल 2008 में कर्नाटक की सत्ता बीजेपी के हाथ में जाने के लिए भी वे कुमारस्वामी को ही जिम्मेदार मानते थे।

पहले भी कांग्रेस के साथ मिलकर बनाई थी सरकार

साल 2004 में भी जेडीएस और कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनाई थी। कांग्रेस के धरम सिंह को सीएम बनाया गया था लेकिन 2006 में जेडीएस गठबंधन सरकार से अलग हो गई। इसके बाद पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया। बारी-बारी से सत्ता संभालने के समझौते के तहत कुमारस्वामी जनवरी 2006 में सीएम बने। हालांकि, अगले साल ही कुमारस्वामी बीजेपी से अलग हो गए। उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा। इसके बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad