Advertisement

बंगाल की लड़ाई में किसका 'खेला': शाम 5 बजे तक 71.47 फीसदी वोटिंग, उत्साह दिखा रहे हैं मतदाता

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। इस चरण में 73 लाख से...
बंगाल की लड़ाई में किसका 'खेला': शाम 5 बजे तक 71.47 फीसदी वोटिंग, उत्साह दिखा रहे हैं मतदाता

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। इस चरण में 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, बंगाल में शाम पांच बजे तक 71.47 फीसदी मतदान हुआ है।  इस बार सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव लड़ रही हैं। जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें पुरुलिया के नौ सीटें, बांकुरा के चार, झाड़ग्राम के चार और पश्चिमी मेदिनीपुर के छह सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। इसके अलावा हाई-स्टेक पुरबा मेदिनीपुर के सात सीटें पर भी मतदाता नेताओं की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर रहे हैं। वहीं, असम में भी वोटिंग जारी है और शाम 5 बजे तक 77.99 प्रतिशत मतदान हुआ है। पहले चरण में यहां कुल 47 सीटों पर मतदान हो रहा है। 

सुवेंदु अधिकारी के भाई की गाडी पर हुए हमले को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि यह घटना ममता बनर्जी की हताशा के कारण हुआ है। ममता बनर्जी अब सीपीएम से भी आगे बढ़ गईं हैं, कोरिया के नेता किम जोंग के स्टाइल में चल रही हैं। अपने विरोधियों की हत्या करना चाहतीं हैं।

बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी के भाई की गाड़ी पर हमला का आरोप टीएमसी पर लगाया गया है। उस समय सोमेंदु कार में नहीं थे। भाजपा नेता और सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी पर हमले के बाद कैलाश विजयवर्गीय की अगुवाई में भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। विजयवर्गीय ने कहा कि छह वर्षों में ये पहला चुनाव है, जिसमें कम हिंसा हुई और लोगों ने निर्भीकता से मतदान किया।

बंगाल की सीएम और टीएमसी नेता ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया। ममता ने कहा कि राज्य में चुनाव हो रहा है और पीएम बांग्लादेश में बंगाल पर भाषण दे रहे हैं।

कोरोना महामारी के बीच बिहार के बाद बंगाल चुनाव दूसरा चुनाव है। अभी देश में कोरोना के मामले में एक बार फिर से भारी उछाल देखने को मिल रहा है। इस बीच चुनाव कराए जा रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक सभी  तरह के कोविड-संबंधी दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है और फॉलो किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक चुनाव आयोग ने केंद्रीय बलों की लगभग 684 कंपनियों को 7,061 परिसरों में 10,288 मतदान केंद्रों पर तैनात किया है।

बंगाल में कुल आठ चरणों में चुनाव होने वाले हैं।  वहीं, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को होगा, इसके तहत 30 सीटों पर लोग वोट डालेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad