Advertisement

मिजोरम में मतगणना की तारीख आगे क्यों बढ़ी? राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कारण

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती स्थगित होने के बाद, मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने...
मिजोरम में मतगणना की तारीख आगे क्यों बढ़ी? राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कारण

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती स्थगित होने के बाद, मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने बताया कि भारत का चुनाव आयोग सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के अनुरोध जैसे कि, "रविवार चर्च के कर्तव्यों और प्रार्थनाओं के लिए समर्पित है", पर सहमत हुआ है। 

भारत के चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती को 4 दिसंबर (सोमवार) को पुनर्निर्धारित किया है। वोटों की गिनती के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य में तैयारियां जोरों पर हैं।

मधुप व्यास ने शनिवार को कहा, "मूल कार्यक्रम के अनुसार, सभी पांच राज्यों के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी, जो रविवार है। नागरिक संगठनों और राजनीतिक दलों ने ईसीआई से अनुरोध किया था कि लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, रविवार को चर्च कर्तव्यों और प्रार्थनाओं के लिए समर्पित किया जाए। उन्होंने ईसीआई से अनुरोध किया था कि मतगणना की तारीख बदल दी जाए।"

उन्होंने आगे कहा, "कल, ईसीआई ने सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के अनुरोध पर सहमति व्यक्त की और गिनती की तारीख एक दिन आगे बढ़ा दी गई है। अन्य चार राज्यों में रविवार को वोटों की गिनती होगी। हम अगले दिन यानी सोमवार को गिनती करेंगे।"

चुनावी तैयारियों पर व्यास ने कहा, "ईसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, 7 नवंबर को मतदान के बाद, सभी ईवीएम को निर्दिष्ट गढ़ों में सील कर दिया गया था, जिनकी सुरक्षा सीएपीएफ द्वारा की जाती है।"

उन्होंने कहा, "मतगणना के लिए, हमारे पास 40 काउंटिंग हॉल हैं। पहले, हमारे पास 22 सामान्य पर्यवेक्षक थे...ईसीआई ने 40 काउंटिंग पर्यवेक्षकों को तैनात किया है। ये 40 काउंटिंग हॉल 13 स्थानों पर स्थित हैं। सभी जिलों में, ज्यादातर एक ही स्थान है जिला मुख्यालय पर...सभी 13 स्थानों को वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी से कवर किया जाएगा। हमने 27 नवंबर को पूरी ड्रेस रिहर्सल की थी।"

राज्य निर्वाचन विभाग ने बताया कि सोमवार को होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां और व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। मतगणना के दिन के पुनर्निर्धारण पर, ईसीआई ने शुक्रवार को कहा कि मिजोरम में गिनती के लिए तारीख को संशोधित किया गया है क्योंकि मतगणना के दिन को बदलने के लिए राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए थे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मिजोरम के कार्यालय के अनुसार, मतगणना राज्य भर में 13 केंद्रों और 40 मतगणना हॉलों में की जाएगी। राज्य भर के 40 मतगणना हॉलों में 399 ईवीएम टेबल और 56 पोस्टल बैलेट टेबल होंगे। राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, लगभग 4000 कर्मचारी वोटों की गिनती में शामिल होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad