Advertisement

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही देशभर के किसानों को मोदी की बड़ी सौगात, पहले ही दिन इस फाइल पर किए हस्ताक्षर

"पीएम मोदी ने आज सोमवार सुबह साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय पहुंचकर कार्यभार संभाला" प्रधानमंत्री...
तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही देशभर के किसानों को मोदी की बड़ी सौगात, पहले ही दिन इस फाइल पर किए हस्ताक्षर

"पीएम मोदी ने आज सोमवार सुबह साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय पहुंचकर कार्यभार संभाला"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की मंजूरी देकर अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत की, जिसका लक्ष्य 9.3 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाना और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित करना है। 

रविवार को ऐतिहासिक लगातार तीसरी बार पद की शपथ लेने वाले पीएम मोदी आज सुबह साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय पहुंचे और 2019 में शुरू की गई प्रमुख योजना के तहत किसानों के लिए किस्त से संबंधित फाइल पर अपने हस्ताक्षर किए।

तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद यह भाव उनकी प्रतिबद्धता और किसानों के कल्याण के प्रति उनकी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार किसानों के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, "हमारी सरकार पूरी तरह से किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किया जाए वह किसान कल्याण से संबंधित हो। हम किसानों और आने वाले समय में कृषि क्षेत्र के लिए भी अधिक काम करते रहना चाहते हैं।" 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान), एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसका उद्देश्य देश भर में खेती योग्य भूमि वाले किसान परिवारों को कुछ बहिष्करण मानदंडों के अधीन वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि वे गतिविधियों के साथ-साथ कृषि और घरेलू ज़रूरतें भी पूरी कर सकें।

पिछले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले फरवरी 2019 में शुरू की गई योजना के तहत, किसानों के आधार-सीडेड बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की राशि हस्तांतरित की जाती है।

पीएम-किसान योजना के तहत, लाभार्थियों की पहचान करने और उनका सही और सत्यापित डेटा पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोड करने की जिम्मेदारी संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार की है।

11 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को विभिन्न किस्तों के माध्यम से 2.42 लाख करोड़ से अधिक की राशि पहले ही वितरित की जा चुकी है। यह योजना केवल भूमिधारक किसानों के लिए लागू है। ऐसे किसानों की संख्या 9.53 करोड़ से अधिक है जिनकी भूमि का विवरण पीएम-किसान पोर्टल पर दर्ज है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कल शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र और उनके मंत्रिपरिषद के 71 सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पड़ोस के नेताओं और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

आज दिन में कैबिनेट बैठक के बाद नव शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रियों को विभागों के आवंटन को जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। पीएम मोदी ने हाल के लोकसभा चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को लगातार तीसरी जीत दिलाई।

भाजपा ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में क्रमशः 282 और 303 सीटें जीतकर अपने दम पर पूर्ण बहुमत हासिल किया। 2024 में, पीएम मोदी संसद में 292 सीटों के साथ एनडीए गठबंधन का नेतृत्व करेंगे और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने पर जोर देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad