Advertisement

विपक्ष के गठबंधन का नाम INDIA रखने पर मचा बवाल, 26 पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज

2024 लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने की मंशा से एक साथ आए विपक्षी दलों की दूसरी महा बैठक में शामिल सभी 26...
विपक्ष के गठबंधन का नाम INDIA रखने पर मचा बवाल, 26 पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज

2024 लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने की मंशा से एक साथ आए विपक्षी दलों की दूसरी महा बैठक में शामिल सभी 26 दलों के खिलाफ शिकायत दर्ज हो गई है। गठबंधन का नाम INDIA रखने की वजह से दिल्ली के बाराखंबा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज हुई है।

दिल्ली के बाराखंबा पुलिस स्टेशन में डॉ अविनाश मिश्रा नाम के व्यक्ति द्वारा 26 विपक्षी दलों के खिलाफ "INDIA के नाम के अनुचित उपयोग और चुनावों में अनुचित प्रभाव और छवि के लिए उक्त नाम के उपयोग के लिए" शिकायत दर्ज कराई गई है। अविनाश मिश्रा ने सभी दलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि सोमवार यानी बैठक के पहले दिन अनौपचारिक रूप से INDIA नाम का प्रस्ताव रखा गया था। नेताओं से सुझाव मांगे गए थे। इसके बाद मंगलवार को बैठक के दूसरे और अंतिम दिन, सभी नेताओं ने नाम पर सहमति जताई।

वीसीके प्रमुख ने एएनआई को बताया, "विपक्षी गठबंधन का नाम: INDIA, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वार प्रस्तावित किया गया था। एक लंबी चर्चा के बाद, यह तय हुआ कि गठबंधन 'भारतीय राष्ट्रीय जनतांत्रिक समावेशी गठबंधन' के नाम से जाना जाएगा।"

वहीं, दूसरी तरह, कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनाते ने कहा कि बैठक में चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने इसे सही ठहराया कि "क्यों नाम INDIA ही होना चाहिए"। उन्होंने एएनआई को बताया, "यह एक संयुक्त प्रयास है। हम सब साथ में बैठे और हम सभी ने नामों पर चर्चा की। राहुल जी ने इसका नेतृत्व किया, उन्होंने उचित ठहराया कि यह INDIA ही क्यों होना चाहिए। उन्होंने इसके लिए तर्क दिया।"

बेंगलुरु में मिले 26 दलों ने नेताओं ने नाम के अलावा यह भी तय किया कि एक 11 सदस्यीय समन्वय समिति जाएगी। साथ ही अभियान संचालन और विभिन्न उप समितियों के साथ समन्वय बनाए रखने के लिए दिल्ली में एक सचिवालय बनाया जाएगा।

इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "विपक्षी दलों की अगली बैठक मुंबई में होगी, इसकी तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी। एक 11 सदस्यीय समन्वय समिति बनाई जाएगी। समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा मुंबई में की जाएगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad