Advertisement

'खड़गे-फॉर-पीएम' कॉल के बीच, राहुल ने कांग्रेस की स्थिति स्पष्ट करने के लिए नीतीश को किया फोन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ एक महत्वपूर्ण...
'खड़गे-फॉर-पीएम' कॉल के बीच, राहुल ने कांग्रेस की स्थिति स्पष्ट करने के लिए नीतीश को किया फोन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ एक महत्वपूर्ण टेलीफोन पर बातचीत की, जिसमें हाल ही में इंडिया ब्लॉक की बैठक में 'पीएम के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे' के प्रस्ताव से उत्पन्न कथित चिंताओं पर स्थिति स्पष्ट की। संबोधित किया गया। जनता दल (यूनाइटेड) के सूत्रों ने खुलासा किया कि राहुल ने प्रधान मंत्री पद के लिए खड़गे की संभावित उम्मीदवारी पर कांग्रेस की स्थिति स्पष्ट की, इस सप्ताह की शुरुआत में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रस्ताव रखा था।

बनर्जी और केजरीवाल ने खड़गे को संभावित 'पहले दलित प्रधान मंत्री' के रूप में सुझाव दिया, जबकि बैठक के दौरान कोई निश्चित निर्णय नहीं हुआ। एमडीएमके नेता वाइको सहित नेताओं ने इस परिणाम की पुष्टि की, जिसमें कहा गया कि खड़गे ने नेतृत्व की भूमिका तय करने से पहले जीतने और गठबंधन की ताकत का विस्तार करने के महत्व पर जोर दिया।

राहुल और नीतीश के बीच टेलीफोन पर हुई चर्चा में गठबंधन की मजबूती पर भी चर्चा हुई। बिहार कैबिनेट विस्तार पर बातचीत के दौरान, राहुल ने नीतीश की भूमिका को रेखांकित किया, बिहार के मुख्यमंत्री ने खड़गे से जुड़े प्रस्ताव के बारे में अनभिज्ञता व्यक्त की। नीतीश ने राहुल को जरूरत पड़ने पर कैबिनेट में कांग्रेस मंत्रियों की संख्या बढ़ाने की इच्छा का आश्वासन दिया।

कैबिनेट विस्तार में देरी को संबोधित करते हुए नीतीश ने इसके लिए लालू यादव की ओर से स्पष्टता की कमी को जिम्मेदार ठहराया। इस बीच, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दावा किया कि लालू यादव ने अपने बेटे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद संभालने की इच्छा जताई थी और कहा था कि तेजस्वी के नेतृत्व में बिहार समृद्ध होगा।

एक अलग घटनाक्रम में, कांग्रेस ने घोषणा की कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों का फैसला 'बहुत जल्द' किया जाएगा। नई दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय में चार घंटे की कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के दौरान, राहुल गांधी से पूर्व से पश्चिम तक 'भारत जोड़ो यात्रा 2.0' शुरू करने का आग्रह किया गया। समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करने वाले पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, प्रस्ताव फिलहाल सकारात्मक विचाराधीन है।

सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित 76 नेताओं ने भाग लिया, जिसमें हालिया विधानसभा चुनाव परिणामों, आगामी लोकसभा चुनाव और संसदीय मुद्दों सहित देश में वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad