Advertisement

एक साल में चौथी बार बढ़े अमूल दूध के दाम, कांग्रेस का तंज- अमृतकाल है या वसूली काल?

गुजरात की कंपनी अमूल ने एक बार फिर दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है। दूध के दाम में तीन रुपये प्रति...
एक साल में चौथी बार बढ़े अमूल दूध के दाम, कांग्रेस का तंज- अमृतकाल है या वसूली काल?

गुजरात की कंपनी अमूल ने एक बार फिर दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है। दूध के दाम में तीन रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। नए दाम तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। दूध के दाम बढ़ने पर कांग्रेस ने अच्छे दिन का जिक्र कर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है।

कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, “अमूल दूध 3 रुपये तक महंगा हो गया। पिछले 1 साल में ‘8 रुपए’ दाम बढ़े हैं। फरवरी 2022: अमूल गोल्ड 58 रुपए लीटर। फरवरी 2023: अमूल गोल्ड 66 रुपए लीटर। अच्छे दिन?”

साथ ही एक अन्य ट्वीट में कांग्रेस ने कहा कि दूध के दाम 3 रुपए लीटर बढ़ने का आपकी जेब पर क्या असर होगा? अगर आपके परिवार में हर दिन 2 लीटर दूध लगता है तो अब आपको हर दिन 6 रुपए ज्यादा देने होंगे।

• एक महीने में 180 रुपए ज्यादा

• एक साल में 2,160 रुपए ज्यादा

अमृतकाल है या वसूली काल? ये सवाल आप भी पूछिए।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">दूध के दाम 3 रुपए लीटर बढ़ने का आपकी जेब पर क्या असर होगा?<br><br>अगर आपके परिवार में हर दिन 2 लीटर दूध लगता है तो अब आपको हर दिन 6 रुपए ज्यादा देने होंगे।<br><br>• एक महीने में 180 रुपए ज्यादा<br>• एक साल में 2,160 रुपए ज्यादा<br><br>अमृतकाल है या वसूली काल? ये सवाल आप भी पूछिए।</p>&mdash; Congress (@INCIndia) <a href="https://twitter.com/INCIndia/status/1621366187082002432?ref_src=twsrc%5Etfw">February 3, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

वहीं, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अगर अमूल दूध के दाम में इज़ाफा होगा तो सबसे ज्यादा असर आम आदमी पर पड़ेगा। हो सकता है मोदी जी और अमित शाह जी दूध नहीं पीते होंगे लेकिन देश के बच्चों के लिए तो दूध पीना ज़रूरी है। दूध के दाम को बढ़ाते हुए सरकार ने अपनी नियत साफ कर दी है।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">अगर अमूल दूध के दाम में इज़ाफा होगा तो सबसे ज्यादा असर आम आदमी पर पड़ेगा। हो सकता है मोदी जी और अमित शाह जी दूध नहीं पीते होंगे लेकिन देश के बच्चों के लिए तो दूध पीना ज़रूरी है। दूध के दाम को बढ़ाते हुए सरकार ने अपनी नियत साफ कर दी है: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, दिल्ली <a href="https://t.co/KFdrGSn1Lo">pic.twitter.com/KFdrGSn1Lo</a></p>&mdash; ANI_HindiNews (@AHindinews) <a href="https://twitter.com/AHindinews/status/1621378778193862658?ref_src=twsrc%5Etfw">February 3, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

अमूल कंपनी ने बताया कि अब ग्राहकों को अमूल ताजा दूध के आधा लीटर के लिए 27 रुपये देना होगा। वहीं, अमूल गोल्ड आधा लीटर के लिए 33 रुपये देने होंगे। अमूल गाय का दूध आधा लीटर के लिए 28 रुपये देने होंगे जबकि अमूल ए2 बफैलो मिल्क के आधा लीटर के लिए 35 रुपये देने होंगे।

कंपनी ने अपने एक बयान में जानकारी दी है कि अमूल दूध की कीमत उत्पादन और लागत में बढ़ोतरी के कारण हुआ है। कंपनी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल चारे की कीमत में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी ने कहा कि इस कारण दूध की कीमत में इजाफा किया गया है। कंपनी ने कहा कि इनपुट लागत में वृद्धि से पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बता दें कि अमूल ने पिछले साल अक्टूबर में दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। अमूल ने इस साल दूध की कीमत में पहली बार बढ़ोतरी की है। वहीं, दिसंबर में मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से