Advertisement

तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने लोगों के लिए की 6 गारंटी की घोषणा, महिलाओं को सस्ते गैस सिलेंडर के लिए मासिक भत्ता

तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने रविवार को छह गारंटियों की घोषणा की जिसमें महिलाओं को 2,500...
तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने लोगों के लिए की 6 गारंटी की घोषणा, महिलाओं को सस्ते गैस सिलेंडर के लिए मासिक भत्ता

तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने रविवार को छह गारंटियों की घोषणा की जिसमें महिलाओं को 2,500 रुपये प्रति माह और 500 रुपये में गैस सिलेंडर के साथ-साथ सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा शामिल है। अगर पार्टी राज्य में सत्ता में आती है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने वादा किया कि पार्टी की सरकार बनते ही छह गारंटी पूरी की जाएंगी। राहुल गांधी ने दावा किया कि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनने पर पहली कैबिनेट बैठक में ये गारंटी पूरी की जाएंगी। जहां सोनिया गांधी ने पहली 'महालक्ष्मी' गारंटी के बारे में बताया, वहीं राहुल गांधी ने अन्य गारंटियों का विवरण दिया।

सोनिया गांधी ने कहा कि महालक्ष्मी गारंटी के तहत पार्टी महिलाओं को 2,500 रुपये प्रति माह वित्तीय सहायता, 500 रुपये में गैस सिलेंडर, राज्य भर में टीएसआरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा प्रदान करने का वादा करती है।

सोनिया गांधी ने यहां तुक्कुगुडा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, "तेलंगाना के लोगों या तेलंगाना के मेरे भाइयों और बहनों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए, हम छह गारंटियों की घोषणा कर रहे हैं... हम इनमें से प्रत्येक को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" तेलंगाना विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने वाले हैं।

रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने उन छह गारंटियों के बारे में बताया जिनकी पार्टी ने तेलंगाना के लिए घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पहली गारंटी 'इंदिरम्मा इंदलु' है जिसके तहत उन सभी लोगों को घर बनाने के लिए 5 लाख रुपये दिए जाएंगे जिनके पास घर नहीं है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत तेलंगाना राज्य आंदोलन में लड़ने वालों को 250 वर्ग गज का घर भी दिया जाएगा।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "सुनने वाले सभी लोग जिनके पास घर नहीं है, जैसे ही हमारी सरकार आएगी, आपको घर मिलेगा।" राहुल गांधी ने कहा, दूसरी महालक्ष्मी गारंटी के तहत पार्टी महिलाओं को 2,500 रुपये प्रति माह, 500 रुपये में गैस सिलेंडर और बसों में मुफ्त यात्रा का वादा करती है। उन्होंने कहा, तीसरी गारंटी गृह ज्योति है और इसके तहत सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।

उन्होंने कहा, चौथी गारंटी 'युवा विकासम' के तहत, पार्टी कॉलेज में शिक्षा के लिए 5 लाख रुपये की सहायता और कोचिंग में वित्तीय सहायता का वादा करती है। कांग्रेस नेता ने कहा, "बुजुर्गों के लिए 4,000 रुपये मासिक पेंशन और 10 लाख रुपये का राजीव आरोग्यश्री बीमा पांचवीं गारंटी 'चेयुथा' के तहत दिया जाएगा।" उन्होंने कहा, और, अंत में छठी गारंटी 'रायथु भरोसा' है, जिसके तहत किसानों को 15,000 रुपये और खेतिहर मजदूरों को 12,000 रुपये सालाना दिए जाएंगे। इस साल की शुरुआत में, कांग्रेस कर्नाटक चुनाव से पहले पांच गारंटी लेकर आई थी और पार्टी ने कहा है कि उसने राज्य के लोगों से किए गए वादों को पूरा किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad