Advertisement

पहली बार के विधायक भजन लाल शर्मा, जिन्हें सौंपी गई है राजस्थान की कमान; कई दावेदारों को पछाड़ा

नेतृत्व की स्थिति को लेकर चल रहे सस्पेंस को खत्म करते हुए भजन लाल शर्मा को राजस्थान का अगला सीएम नामित...
पहली बार के विधायक भजन लाल शर्मा, जिन्हें सौंपी गई है राजस्थान की कमान; कई दावेदारों को पछाड़ा

नेतृत्व की स्थिति को लेकर चल रहे सस्पेंस को खत्म करते हुए भजन लाल शर्मा को राजस्थान का अगला सीएम नामित किया गया है। शर्मा का नाम पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रस्तावित किया था जो दावेदारों की सूची में भी थे। इसके साथ ही दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा उपमुख्यमंत्री होंगे और वासुदेव देवनानी राज्य विधानसभा के अध्यक्ष होंगे।

सांगानेर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले भजन लाल शर्मा ने हाल के राज्य चुनावों में शानदार जीत हासिल की और अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी पर 48,000 से अधिक वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की। शर्मा ने चार बार पार्टी के राज्य महासचिव के रूप में कार्य किया है और पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े रहे हैं। हालाँकि वह भरतपुर से आते हैं लेकिन उन्हें वहाँ टिकट नहीं दिया गया क्योंकि उन्हें इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक मजबूत उम्मीदवार नहीं माना जाता था।

1968 में जन्मे शर्मा के पास राजस्थान विश्वविद्यालय से राजनीति में स्नातकोत्तर की डिग्री है। उनके खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज है और उनके पास 1.4 करोड़ रुपये की संपत्ति है। पहली बार के विधायक को गजेंद्र शेखावत, महंत बालकनाथ, दीया कुमारी, अनीता भदेल, मंजू बाघमार और अर्जुन राम मेघवाल सहित कई उम्मीदवारों में से चुना गया।

शर्मा अल्पज्ञात विधायकों की श्रृंखला में तीसरे हैं, जिन्हें भाजपा ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के बाद राज्य के दिग्गजों को नजरअंदाज करते हुए मुख्यमंत्री पद तक पहुंचाया है। अन्य हैं विष्णु देव साई, जिन्हें छत्तीसगढ़ के लिए मनोनीत मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है, और मोहन यादव, जिन्हें मध्य प्रदेश में इस पद के लिए चुना गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad