Advertisement

भारत जोड़ो यात्राः महबूबा मुफ्ती कथित सुरक्षा चूक के बाद राहुल गांधी से जुड़ीं; अवंतीपोरा से रैली फिर से शुरू

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी द्वारा कथित सुरक्षा चूक के बाद अनंतनाग जिले में पदयात्रा रद्द...
भारत जोड़ो यात्राः महबूबा मुफ्ती कथित सुरक्षा चूक के बाद राहुल गांधी से जुड़ीं; अवंतीपोरा से रैली फिर से शुरू

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी द्वारा कथित सुरक्षा चूक के बाद अनंतनाग जिले में पदयात्रा रद्द करने के एक दिन बाद शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में अपनी भारत जोड़ो यात्रा फिर से शुरू की। राहुल गांधी के साथ पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती और उनकी पार्टी के बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शनिवार को अवंतीपोरा से मार्च में शामिल हुए। उनके साथ उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के शामिल होने की संभावना है।

कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन द्वारा पुलिस व्यवस्था "पूरी तरह से चरमरा गई" है। आरोप पर, जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कहा था कि भीड़ के आकार के कारण सुरक्षा संसाधनों पर दबाव, योजना से बड़ा, राहुल गांधी के नेतृत्व वाले मार्च के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की कमी का आभास हो सकता है।

राहुल गांधी को काजीगुंड क्षेत्र से शुक्रवार को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी क्योंकि सुरक्षा बल बनिहाल सुरंग के इस तरफ जमा हुई बड़ी भीड़ को प्रबंधित करने में विफल रहे, जिसके माध्यम से नेता कश्मीर घाटी में प्रवेश कर गए।

भारी भीड़ के धक्का-मुक्की के बीच मुश्किल से लगभग 500 मीटर चलने में सक्षम, यात्रा को रोकना पड़ा और गांधी की सुरक्षा टीम ने उन्हें आगे न जाने की सलाह दी। इसके बाद गांधी अनंतनाग जिले के खानबल इलाके में चले गए जहां वे रात के लिए रुके थे।

यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे, सुरक्षा बलों ने इसके शुरुआती बिंदु तक जाने वाली सभी सड़कों को सील कर दिया था। केवल अधिकृत वाहनों और पत्रकारों को ही कार्यक्रम स्थल तक जाने की अनुमति दी गई थी। सुरक्षा के कड़े उपायों के तहत गांधी के चारों ओर तीन-स्तरीय सुरक्षा घेरा भी था।

दक्षिण कश्मीर जिले के चुरसू इलाके में उत्साही समर्थकों ने यात्रा का स्वागत किया। बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और समर्थक तिरंगे और पार्टी के झंडे लेकर गांधी की अगवानी करने के लिए उमड़ पड़े। पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने अपनी ट्रेडमार्क वाली सफेद टी-शर्ट में सुबह 9:20 बजे फिर से चलना शुरू किया, लेकिन उसके ऊपर एक स्लीवलेस जैकेट पहनी थी।

यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी, जो पम्पोर के गलंदर इलाके में बिड़ला स्कूल के पास एक स्टॉप के बाद दिन में श्रीनगर के बाहरी इलाके में पंथा चौक पहुंचेगी। वहां एक रात रुकने के बाद यात्रा रविवार की सुबह पंथा चौक से शुरू होगी और शहर के बुलेवार्ड रोड पर नेहरू पार्क के पास समाप्त होगी। गांधी यहां एमए रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में सोमवार को तिरंगा फहराएंगे, जिसके बाद यहां एसके स्टेडियम में एक जनसभा करेंगे, जिसके लिए 23 विपक्षी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad