Advertisement

भूपेंद्र पटेल ने दूसरे बार ली गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ; 16 मिनिस्टर्स में से 11 पुराने चेहरे, मोदी-रूपाणी सरकार के मंत्रियों को भी मौका

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को गांधीनगर में एक भव्य समारोह में लगातार...
भूपेंद्र पटेल ने दूसरे बार ली गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ; 16 मिनिस्टर्स में से 11 पुराने चेहरे, मोदी-रूपाणी सरकार के मंत्रियों को भी मौका

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को गांधीनगर में एक भव्य समारोह में लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया। कैबिनेट स्तर के आठ मंत्रियों सहित 16 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। नए सदस्यों में 11 पूर्व मंत्री शामिल हैं। इनमें कुछ ने पूर्व में भाजपा सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया था।

नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने पटेल को 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। कैबिनेट मंत्रियों में कानू देसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल, बलवंतसिंह राजपूत, कुंवरजी बावलिया, मुलु बेरा, कुबेर डिंडोर और भानुबेन बाबरिया शामिल हैं। हर्ष सांघवी और जगदीश विश्वकर्मा ने स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। राज्य के छह अन्य मंत्रियों में परषोत्तम सोलंकी, बच्चू खाबाद, मुकेश पटेल, प्रफुल्ल पंशेरिया, कुवेरजी हलपति और भीखूसिंह परमार शामिल हैं।

इन 16 मंत्रियों में से चार कोली समुदाय (बावलिया, खबाद, सोलनाकी और मुकेश पटेल), तीन पाटीदार (राघवजी, ऋषिकेश और प्रफुल्ल), तीन ओबीसी (विश्वकर्मा, परमार और बेरा) और दो आदिवासी (हलपति और डिंडोर) है। बाबरिया एक अनुसूचित जाति समुदाय से हैं, संघवी जैन हैं, देसाई एक ब्राह्मण हैं, और राजपूत एक क्षत्रिय हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर सीएम पटेल और उनकी नई टीम को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट में कहा,"श्री भूपेंद्रभाई पटेल को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई। मैं उन सभी को भी बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने मंत्रियों के रूप में शपथ ली। यह एक ऊर्जावान टीम है जो गुजरात को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।" .

भूपेंद्र पटेल सरकार 2.0 में शामिल किए गए 11 पूर्व मंत्रियों में से सात सितंबर 2021 से दिसंबर 2022 तक उनके नेतृत्व वाली सरकार का हिस्सा थे। वे हैं हर्ष सांघवी, जगदीश विश्वकर्मा, कनुभाई देसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल, कुबेर डिंडोर और मुकेश पटेल। सोलंकी, बेरा, खाबाद और बावलिया सहित चार अन्य ने पूर्व में भाजपा सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया था।

शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित भाजपा के शीर्ष नेता शामिल हुए। इनमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा, कर्नाटक के सीएम एसआर बोम्मई, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान, अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू और हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला शामिल थे। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रामदास अठावले और सर्बानंद सोनोवाल भी शामिल हुए।

अभी-अभी संपन्न हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में, जिसकी मतगणना 8 दिसंबर को हुई थी, भाजपा ने 182 सदस्यीय सदन में रिकॉर्ड 156 सीटें जीतकर लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की। कांग्रेस ने 17 सीटों पर और आप ने 5 सीटों पर जीत हासिल की।

60 वर्षीय पटेल ने चुनाव परिणामों के बाद नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए शुक्रवार को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्हें शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया, जिसके बाद उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात की और अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया। पटेल ने चुनाव में सबसे ज्यादा 1.92 लाख वोटों के अंतर से घाटलोडिया सीट जीती। लो-प्रोफाइल भाजपा नेता और कड़वा पाटीदार उप-समूह से सीएम बनने वाले पहले, पटेल ने सितंबर 2021 में विजय रूपाणी की जगह ली।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad