Advertisement

बिहार: नीतीश कुमार के आवास पर एनडीए की अहम बैठक जारी, सरकार गठन पर होगा फैसला

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अब सरकार गठन की प्रक्रिया अंचिम चरण में है। इसी कड़ी में...
बिहार: नीतीश कुमार के आवास पर एनडीए की अहम बैठक जारी, सरकार गठन पर होगा फैसला

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अब सरकार गठन की प्रक्रिया अंचिम चरण में है। इसी कड़ी में आज पटना में मुख्यमंत्री आवास पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को एनडीए का नेता चुना जा सकता है। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी शामिल होंगे।

बिहार भाजपा के अध्यक्ष डॉ. संजय जयसवाल ने फेसबुक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी देते हुए कहा, 'कल दोपहर 12:30 बजे एनडीए विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री आवास में होगी, जिसमें पर्यवेक्षक के रुप में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस उपस्थित रहेंगे। भाजपा बिहार प्रदेश के तरफ से उनका हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत।'


एनडीए की बैठक से पहले चारों घटक दल यानी जेडीयू, भाजपा, हम और वीआईपी के विधायक दलों की अपनी-अपनी बैठकें होंगी। इस बैठक में एनडीए के संभावित नेता के नाम पर चर्चा करेंगे साथ ही उनके नेतृत्व में सरकार गठन के लिए राज्यपाल को सौंपे जाने वाला पत्र तैयार करेंगे। संयुक्त बैठक के बाद चारों दलों द्वारा राज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपा जाएगा। साथ ही एनडीए राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेगा। वैधानिक प्रक्रिया के तहत राज्यपाल उसके बाद एनडीए के नेता को सरकार गठन का आमंत्रण देंगे। फिर उनकी इच्छा के अनुसार तिथि और समय निर्धारित कर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। माना जा रहा है कि 16 नवम्बर को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad