Advertisement

भाजपा ने अपने संविधान में संशोधन कर संसदीय बोर्ड को अपने अध्यक्ष पर निर्णय लेने का दिया अधिकार

भाजपा के राष्ट्रीय सम्मेलन में रविवार को पार्टी के संविधान में संशोधन किया गया, जिससे इसके शीर्ष...
भाजपा ने अपने संविधान में संशोधन कर संसदीय बोर्ड को अपने अध्यक्ष पर निर्णय लेने का दिया अधिकार

भाजपा के राष्ट्रीय सम्मेलन में रविवार को पार्टी के संविधान में संशोधन किया गया, जिससे इसके शीर्ष संगठनात्मक निकाय - संसदीय बोर्ड - को अपने अध्यक्ष से संबंधित निर्णय लेने की अनुमति मिल गई, जिसमें "आपातकालीन" स्थितियों में उसका कार्यकाल और उसका विस्तार शामिल है, इस आशय का प्रस्ताव पार्टी महासचिव सुनील बंसल की ओर से लाया गया।

पार्टी अध्यक्ष का चुनाव आम तौर पर कम से कम 50 प्रतिशत राज्य निकायों में कुछ चुनावों के बाद संगठनात्मक चुनावों के माध्यम से किया जाता है। राज्य भाजपा संगठन का चुनाव जिला निकायों आदि के चुनावों पर भी निर्भर है।

सूत्रों ने कहा कि जब पार्टी विधानसभा या लोकसभा चुनावों की तैयारी में व्यस्त है, तो आंतरिक चुनावों के लिए निर्धारित अभ्यास का पालन करना कठिन है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर निवर्तमान अध्यक्ष जे.पी.नड्डा का कार्यकाल फिलहाल 30 जून तक बढ़ा हुआ है। हालांकि पार्टी ने संशोधन के पीछे विवरण और तर्क के बारे में विस्तार से नहीं बताया है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि इसका संबंध उसके अध्यक्षों की भविष्य की नियुक्तियों से हो सकता है।

रविवार को समाप्त हुए दो दिवसीय सम्मेलन में तीन प्रस्ताव भी पारित हुए। पार्टी के कुछ नेताओं ने संकेत दिया कि कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के कई नेता अगले कुछ हफ्तों में इसमें शामिल हो सकते हैं क्योंकि भाजपा 543 सदस्यीय लोकसभा के चुनाव में 370 सीटें जीतने के अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहती है।

पार्टी के एक नेता ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमल नाथ के बेटे सांसद नकुल नाथ भाजपा में शामिल हो सकते हैं, इन अटकलों के बीच कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री खुद भाजपा में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्रियों और वर्तमान सांसदों सहित कुछ अन्य कांग्रेस नेताओं का भी नाम लिया, जिन्होंने पाला बदल लिया है।

उन्होंने कहा कि उन जगहों पर मजबूत नेताओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जहां भाजपा बहुत मजबूत नहीं है। सम्मेलन के समापन के बाद भाजपा के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की एक बैठक हुई और उन्होंने आगामी लोकसभा चुनावों में 370 सीटें जीतने के लिए पार्टी की रणनीति के विवरण पर चर्चा की। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नड्डा भी शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad