Advertisement

हरियाणा चुनाव में उम्मीदवारी से इनकार के बाद नेताओं के पार्टी छोड़ने से भाजपा में हड़कंप

बगावत का एक और नमूना पेश करते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री बचन सिंह आर्य...
हरियाणा चुनाव में उम्मीदवारी से इनकार के बाद नेताओं के पार्टी छोड़ने से भाजपा में हड़कंप

बगावत का एक और नमूना पेश करते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री बचन सिंह आर्य ने शनिवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। इससे कुछ दिन पहले ही पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। आर्य के अलावा नाराज भाजपा नेताओं में रंजीत सिंह चौटाला, बिशंबर सिंह भी शामिल हैं। इन नेताओं ने भी आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर निराशा जताते हुए इस्तीफा दे दिया है।

आर्य जींद के सफीदों से भाजपा के एक प्रमुख नेता हैं, लेकिन बुधवार को घोषित भाजपा की नई उम्मीदवार सूची के अनुसार पार्टी ने उनकी जगह सफीदों से पूर्व जेजेपी विधायक रामकुमार गौतम को उम्मीदवार बनाया है।

अपने त्यागपत्र में हरियाणा के पूर्व मंत्री ने अपनी प्राथमिक सदस्यता और राज्य कार्यसमिति में अपना पद दोनों छोड़ दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आर्य जल्द ही कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। टिकट वितरण से निराश भाजपा नेता जीएल शर्मा ने शुक्रवार को अपने समर्थकों के साथ इस्तीफा दे दिया। शर्मा के भी कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की उम्मीद है।

इससे पहले, भाजपा के एक अन्य नेता और टिकट के दावेदार नवीन गोयल ने अपने समर्थकों के साथ पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा के व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक और पर्यावरण संरक्षण विभाग के प्रमुख गोयल ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने का फैसला किया।

गोयल ने कहा, "मुझे टिकट न देकर पार्टी ने न केवल मेरे साथ बल्कि गुरुग्राम की जनता के साथ भी भेदभाव किया है। वे मेरा टिकट काट सकते हैं, लेकिन मुझे लोगों के दिलों से नहीं निकाल सकते।"

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "मैंने गुरुग्राम की सेवा की है और अब एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में, मैं सभी के समर्थन से चुनाव लड़ूंगा और चुनाव जीतूंगा।" उनके साथ 100 से अधिक पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने भी भाजपा छोड़ दी।

बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए राव नरबीर सिंह को उम्मीदवार बनाने के पार्टी के फैसले का भाजपा कार्यकर्ताओं ने विरोध किया और बैनर और नारे के साथ भाजपा जिला कार्यालय तक मार्च निकाला। पूर्व उप प्रधानमंत्री देवी लाल के 79 वर्षीय बेटे मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने 6 अक्टूबर को पार्टी से इस्तीफा दे दिया और घोषणा की कि वह टिकट से वंचित होने के बाद निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।

सिरसा जिले के रानिया विधानसभा क्षेत्र से पार्टी द्वारा उनकी उम्मीदवारी को नज़रअंदाज़ किए जाने के बाद रंजीत चौटाला ने अपने समर्थकों की एक बैठक बुलाई। उन्होंने कहा, "मैंने अपने समर्थकों से सलाह-मशविरा करने के बाद यह फ़ैसला लिया" और कहा, "मेरे उनसे (भाजपा से) अच्छे संबंध थे। उन्होंने मुझे लोकसभा का टिकट दिया (हिसार से, जिस पर वे असफल रहे)। लेकिन पता नहीं किसकी सलाह पर उन्होंने यह काम किया। मैं कहूंगा कि जिसने भी उन्हें यह सलाह दी है, उसने पार्टी को नुकसान पहुंचाया है।"

उन्होंने कहा, "मैं चौधरी देवीलाल का बेटा हूं। मेरा कुछ कद है...मैंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फ़ैसला किया है।" उन्होंने कहा कि उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया है और भाजपा छोड़ दी है।

विधायक लक्ष्मण दास नापा ने भी इसी कारण से भाजपा छोड़ दी, और पूर्व मंत्री करण देव कंबोज ने अपनी उम्मीदवारी की अनदेखी किए जाने के बाद राज्य भाजपा के ओबीसी मोर्चा प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया। सामाजिक न्याय राज्य मंत्री बिशम्बर सिंह, जो बवानी खेड़ा आरक्षित सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, पार्टी द्वारा कपूर वाल्मीकि को टिकट दिए जाने से स्पष्ट रूप से परेशान थे, सिंह ने आरोप लगाया कि उनका अतीत संदिग्ध रहा है।

अपनी निराशा के बावजूद, सिंह ने कहा कि वह पार्टी के साथ बने रहेंगे, उन्होंने अपने समर्थकों के 'उचित' गुस्से को स्वीकार किया। पूर्व भाजपा विधायक शशि रंजन परमार हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान यह जानने के बाद रो पड़े कि उन्हें हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी की उम्मीदवार सूची से बाहर रखा गया है। परमार, जिन्हें भिवानी और तोशाम से नामांकन की उम्मीद थी, अपनी निराशा व्यक्त करते हुए स्पष्ट रूप से भावुक हो गए।

साक्षात्कार के एक वीडियो में, वह यह कहते हुए भावुक हो जाते हैं कि उन्हें उम्मीद थी कि उनका नाम सूची में होगा, इससे पहले कि वह रोने लगते हैं। रोते हुए, परमार ने कहा, "मेरे साथ क्या हो रहा है...जिस तरह से मेरे साथ व्यवहार किया गया है...मैं बहुत दर्द में हूँ। किस तरह के फैसले लिए जा रहे हैं?"

टिकट मिलने की उम्मीद लगाए बैठे पूर्व मंत्री करण देव कंबोज ने कहा कि उन्होंने हरियाणा भाजपा के ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष पद और सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है।

भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची में मंत्री संजय सिंह समेत कुछ मौजूदा भाजपा विधायकों के नाम नहीं हैं। सोहना से विधायक संजय सिंह ने कहा कि पार्टी ने उनके साथ 'अन्याय' किया है। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार चयन प्रक्रिया से असंतुष्ट होकर पार्टी से इस्तीफा देने वाले कुछ अन्य प्रमुख भाजपा नेताओं में दादरी किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष विकास उर्फ भल्ले और हरियाणा भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर मांडी शामिल हैं।

सोनीपत से भाजपा युवा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य और विधानसभा चुनाव प्रभारी अमित जैन ने भी इस्तीफा दे दिया। उकलाना सीट से उम्मीदवार शमशेर गिल ने पार्टी द्वारा पूर्व मंत्री अनूप धानक को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया। हिसार से दर्शन गिरी महाराज, वरिष्ठ भाजपा नेता सीमा गैबीपुर और एचएसएएम बोर्ड के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने वाले आदित्य चौटाला ने भी उम्मीदवार सूची से बाहर किए जाने के बाद पार्टी छोड़ दी।

पानीपत में भाजपा महिला विंग की जिला अध्यक्ष आशु शेरा ने टिकट न मिलने के कारण इस्तीफा दे दिया। सावित्री जिंदल और तरुण जैन ने हिसार से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने की घोषणा की। पीपीपी के राज्य समन्वयक सतीश खोला और भाजपा जिला उपाध्यक्ष इंदु वलेचा ने भी इस्तीफा दे दिया।

वलेचा के पति और पूर्व पार्षद संजीव वलेचा ने भी भाजपा छोड़ दी। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए प्रशांत सनी यादव ने रेवाड़ी से टिकट न मिलने के बाद इस्तीफा दे दिया और अब उनके निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने की संभावना है। बुधवार को जारी भाजपा की पहली उम्मीदवार सूची में मुख्यमंत्री सैनी, करनाल से मौजूदा विधायक और लाडवा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा पार्टी के कई नए सदस्यों के नाम भी शामिल हैं।

इस घोषणा के बाद पार्टी में असंतोष फैल गया और टिकट मिलने के बाद प्रमुख हस्तियों और स्थानीय नेताओं ने इस्तीफा दे दिया। इन संभावित उम्मीदवारों और समर्थकों के बीच असंतोष ने भाजपा के लिए आंतरिक चुनौतियां खड़ी कर दी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad