Advertisement

सोनिया के सामने दिनेश प्रताप होंगे भाजपा के उम्मीदवार, अखिलेश के सामने 'निरहुआ'

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश के रायबरेली से...
सोनिया के सामने दिनेश प्रताप होंगे भाजपा के उम्मीदवार, अखिलेश के सामने 'निरहुआ'

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सोनिया गांधी के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह उतरेंगे। आजमगढ़ से भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को टिकट दिया गया है। मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव के खिलाफ प्रेम सिंह शाक्य को उम्मीदवार बनाया गया है। सोनिया के सामने चुनावी मैदान में उतरने वाले एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह पहले कांग्रेस में थे और सोनिया के खास माने जाते थे। पिछले साल उन्होंने भाजपा जॉइन की थी।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से चंद्र सिंह जादौन, मछलीशहर से वीपी सरोज को उम्मीदवार बनाया गया है। दिनेश लाल यादव को आजमगढ़ से टिकट मिलने के बाद यह साफ हो गया है कि उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से होगा। आजमगढ़ से गठबन्धन से सपा मुखिया अखिलेश यादव के लड़ने की संभावना है।

अखिलेश के पक्ष में गाए थे गीत

दिनेशलाल यादव ‘निरहुआ’ भोजपुरी गीतों के मशहूर गायक और अभिनेता हैं। पूर्वांचल में इनके गाने काफी पसंद किए जाते हैं। गाजीपुर में जन्मे निरहुआ ने 2017 में अखिलेश यादव को दोबारा मुख्यमंत्री बनाने के लिए पूर्वांचल में काफी मेहनत की थी और स्टेज से उनके पक्ष में जमकर गीत गाए थे।

किरीट सौमेया का कटा टिकट

भाजपा ने मुंबई उत्तर पूर्व से मनोज कोटक को टिकट दिया है, जबकि यहां से मौजूदा सांसद किरीट सोमैया का नाम लिस्ट में नहीं है। सोमैया के नाम पर शिव सेना ने आपत्ति जताई थी। असल में सोमैया ने कहा था कि शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपनी पारिवारिक संपत्ति घोषित करें। यही बात उद्धव को चुभ गई। अब किरीट सोमैया ने कहा कि हम सब मनोज कोटक जी का समर्थन करते हैं। हम सुनिश्चित करेंगे कि उनकी जीत हो। आखिर में हम सब की इच्छा है कि मोदी जी दोबारा प्रधानमंत्री बनें। पार्टी में जिम्मेदारियां बदलती रहती हैं, इसमें कुछ नया नहीं है। 

सात चरणों में होगा मतदान

चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

पहले चरण के चुनाव 11 अप्रैल को

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को, चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को, और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad