Advertisement

एक्जिट पोल : यूपी में भाजपा तो पंजाब में कांग्रेस की बनेगी सरकार

देश में यूपी सहित पांच राज्‍यों के चुनाव खत्‍म होने के बाद विभिन्‍न एक्जिट पोल के नतीजों में भाजपा अन्‍य दलों पर भारी पड़ सकती है। यूपी, उत्‍तराखंड, गोवा और मणिपुर में भाजपा को बढ़त मिलने की उम्‍मीद है। पंजाब में कांग्रेस सबसे बड़े दल के रुप में उभर सकती है।
एक्जिट पोल : यूपी में भाजपा तो पंजाब में कांग्रेस की बनेगी सरकार

एक्जिट पोल के आधार पर एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक यूपी में भाजपा को सबसे ज्‍यादा 193 सीटें, सपा-कांग्रेस गठबंधन को 120 और बसपा को 78 सीट मिलने की संभावना है। पंजाब में अकाली गठबंधन को छह, कांग्रेस को 60 और आप को 50 सीटें मिलने का अनुमान है।

इंडिया न्‍यूज-एमआरसी और टाइम्‍स नाऊ वीएमआर के एक्जिट पोल के मुताबिक यूपी में भाजपा को सर्वाधिक सीटें मिलने की संभावना बताई जा रही है। सीएसडीएस ने यूपी में भाजपा को 164 से 176 तथा सपा को 156 से 169 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।   

इंडिया न्‍यूज ने भाजपा को जहां 185 और टाइम्‍स नाऊ ने 190-210 सीटें मिलने की संभावना जताई है। यानी कि 403 सदस्‍यीय विधानसभा में इनके मुताबिक भाजपा स्‍पष्‍ट बहुमत के मुहाने पर है।  

एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक पंजाब में अकाली गठबंधन को छह, कांग्रेस 60 और आप को 50 सीटें मिलने का अनुमान है। दरअसल एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को सर्वाधिक बढ़त दिखाई गई है।

इंडिया टुडे-एक्सिस के मुताबिक कांग्रेस को 62-71 सीटें मिलने की संभावना बताई गई है और इंडिया न्‍यूज-एमआरसी के मुताबिक कांग्रेस के खाते में 55 सीटें जाने की संभावना है। इन दोनों ही एक्जिट पोलों में अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 10 वर्षों के बाद सत्‍ता से बाहर होने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

उत्‍तराखंड में दो एक्जिट पोल  के मुताबिक तो भाजपा को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता दिख रहा है। लेकिन इंडिया टीवी-सी वोटर के मुताबिक इन दोनों के बीच बराबर की टक्‍कर दिखाई गई है। इसके मुताबिक भाजपा और कांग्रेस को बराबर 29-35 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है। इस आधार पर एनडीटीवी  पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक  उत्‍तराखंड में भाजपा को 42, कांग्रेस को 24 और अन्‍य को चार सीटें मिलने का अनुमान है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad