Advertisement

हिमाचल की मंडी सीट पर 'सेलिब्रिटी' कंगना बनाम 'शाही' विक्रमादित्य; सबसे अमीर दिग्गजों की टक्कर

हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में दो सबसे अमीर दिग्गजों, एक सेलिब्रिटी और एक 'शाही' के...
हिमाचल की मंडी सीट पर 'सेलिब्रिटी' कंगना बनाम 'शाही' विक्रमादित्य; सबसे अमीर दिग्गजों की टक्कर

हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में दो सबसे अमीर दिग्गजों, एक सेलिब्रिटी और एक 'शाही' के बीच टक्कर है, जो पूर्ववर्ती "राजघरानों" को सबसे अधिक बार चुनने के लिए जाना जाता है।

भाजपा ने पहली बार कंगना रनौत के रूप में एक महिला और बॉलीवुड सेलिब्रिटी को मैदान में उतारा है, जो पूर्ववर्ती रामपुर "शाही परिवार" के वंशज और छह बार के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को टक्कर देंगी।

दोनों प्रतिद्वंद्वियों ने आक्रामक लहजे में भी जोरदार अभियान चलाया है। विक्रमादित्य ने कंगना पर निशाना साधते हुए निर्वाचन क्षेत्र के विकास के बारे में उनका दृष्टिकोण पूछा। अपने प्रतिद्वंद्वी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि वह एक महीने के राजनीतिक पर्यटन पर हैं और 4 जून के बाद अपना सामान पैक करके बॉलीवुड में लौट जाएंगी।

जवाब में कंगना ने विक्रमादित्य को 'छोटा पप्पू' करार दिया। यह कांग्रेस नेता राहुल गांधी का मज़ाकिया संदर्भ था, जिन्हें अक्सर उनके राजनीतिक विरोधियों द्वारा "पप्पू" या नौसिखिया करार दिया जाता है। कंगना ने विक्रमादित्य को 'जूनियर पप्पू' कहा।

उन्होंने पूछा कि जब मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 250 करोड़ रुपये की शिव धन परियोजना को रोकने, मंडी विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र को कम करने और सुंदरनगर हवाई क्षेत्र परियोजना को दबाने जैसे "मंडी विरोधी फैसले" लिए तो वह चुप क्यों रहे।

कंगना के मुख्य एजेंडे में दूरदराज के आदिवासी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार और स्थानीय व्यंजनों और पारंपरिक परिधानों को लोकप्रिय बनाने के अलावा सभी रुकी हुई परियोजनाओं को फिर से शुरू करना और सेराज और करसोग में महिला केंद्रित ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देना शामिल है।

विक्रमादित्य ने कहा, ''मंडी को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा, यह मेरा वादा है। उन्होंने कहा कि रोहतांग सुरंग की तर्ज पर जलोड़ी जोत सुरंग का निर्माण किया जाएगा और ब्यास नदी के निर्माण के अलावा चंबा के सुदूर पांगी क्षेत्र को तीसा से जोड़ा जाएगा। 

किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर कंगना द्वारा की गई कथित अपमानजनक टिप्पणी की शिकायत हो रही है और संयुक्त किसान मंच ने विक्रमादित्य को अपना समर्थन दिया है।  

दूसरी ओर, कंगना को अप्रत्याशित हलकों से समर्थन मिला। कुल्लू के वंशज महेश्वर सिंह, जो मंडी से भाजपा के टिकट के इच्छुक थे; पूर्व केंद्रीय मंत्री सुख राम के पोते आश्रय शर्मा, जो 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार राम स्वरूप शर्मा से हार गए थे; और कारगिल नायक ब्रिगेडियर खुशाल सिंह, जो 2021 के संसदीय उपचुनाव में प्रतिभा सिंह से मामूली अंतर से हार गए थे, ने बॉलीवुड अभिनेता को अपना समर्थन दिया है।

कंगना ने विक्रमादित्य को "बिगड़ा हुआ शहजादा" और 'पलटू' (यू-टर्न लेने वाला) करार दिया और कहा कि वह अपनी ही सरकार की आलोचना करते थे लेकिन अब इसकी प्रशंसा कर रहे हैं। सिंह ने पलटवार करते हुए कहा कि वह 'देवभूमि' से 'शुद्ध' होकर लौटेंगी।

बॉलीवुड रील 'क्वीन' कंगना और 'राजा' विक्रमादित्य सिंह दोनों ने अपनी संपत्ति 90 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है। कंगना अपनी सेलिब्रिटी छवि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राम मंदिर कारकों पर भरोसा कर रही हैं।

विक्रमादित्य अपने पिता वीरभद्र सिंह और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह, जो मंडी से मौजूदा सांसद हैं, की विरासत पर सवार होकर आगे बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। विक्रमादित्य, जो 2023 में मानसून आपदा के दौरान सक्रिय थे, पूछ रहे हैं कि कंगना तब कहां थीं जब इसने राज्य में तबाही मचाई थी और मंडी-कुल्लू क्षेत्र में तबाही मचाई थी।

भाजपा उम्मीदवार पर अपने निर्वाचन क्षेत्र से अपरिचित होने का आरोप है जबकि कांग्रेस उम्मीदवार ने पिछले उपचुनाव में अपनी मां के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया था।

1952 के बाद से मंडी में हुए दो उपचुनावों सहित 19 संसदीय चुनावों में से, कांग्रेस ने 13 बार जीत हासिल की है, जिसमें वीरभद्र सिंह और प्रतिभा सिंह दोनों तीन-तीन बार जीते हैं। इसके अलावा, पूर्ववर्ती रियासतों के वंशज मंडी से 13 बार जीते जबकि "गैर-राजघराने" छह बार चुने गए।

कपूरथला राजवंश की राज कुमाई अमृत कौर और मंडी रियासत के राजा जोगिंदर सेन बहादुर एक बार चुने गए, सुकेत के राजा ललित सेन ने दो बार मंडी का प्रतिनिधित्व किया, वीरभद्र सिंह और प्रतिभा सिंह ने तीन-तीन बार और कुल्लू के राजा महेश्वर सिंह ने तीन बार जीत हासिल की।

सुखराम जो तीन बार मंडी से जीते, राम स्वरूप जो दो बार जीते और गंगा सिंह जो एक बार जीते, जब उन्होंने 1977 में वीरभद्र सिंह को हराया, वे अपवाद थे जो गैर-शाही परिवारों से थे। यह विशाल निर्वाचन क्षेत्र छह जिलों में फैला है और इसमें 17 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

2022 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 12 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के लिए प्रतिष्ठित हो गई है, जिन्हें यह स्थापित करना है कि भाजपा का अभी भी मंडी में प्रभाव है।

विक्रमादित्य सिंह को यह साबित करना होगा कि रामपुर के 'सत्तारूढ़' परिवार का प्रभाव इस निर्वाचन क्षेत्र में बहुत गहरा है। मंडी लोकसभा क्षेत्र में 13,77,173 मतदाता हैं, जिनमें 6,98,666 पुरुष, 6,78,504 महिलाएं और तीन थर्ड जेंडर शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad