Advertisement

चन्नी ने अनुराग ठाकुर की टिप्पणी मामले में प्रधानमंत्री के खिलाफ ‘विशेषाधिकार हनन’ का नोटिस दिया

कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी के...
चन्नी ने अनुराग ठाकुर की टिप्पणी मामले में प्रधानमंत्री के खिलाफ ‘विशेषाधिकार हनन’ का नोटिस दिया

कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी के मामले में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को ‘‘विशेषाधिकार हनन’’ का नोटिस दिया।

पंजाब के जालंधर से लोकसभा सदस्य चन्नी ने इस नोटिस में दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने ठाकुर के भाषण के उन अंश वाला वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया जिन्हें सदन की कार्यवाही से हटा दिया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी का यह कदम सदन के विशेषाधिकार का हनन है।

 

चन्नी ने लोकसभा अध्यक्ष को दिए नोटिस में कहा, ‘‘मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप मेरा प्रस्ताव स्वीकार करें और इसे सदन में लाने की अनुमति दें। मेरा यह आग्रह भी है कि प्रधानमंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की कार्रवाई आरंभ की जाए।’’

 

ठाकुर ने मंगलवार को लोकसभा में बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए जाति जनगणना की मांग को लेकर नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर तीखे प्रहार किए थे। अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा था, ‘‘जिसकी जाति का पता नहीं, वह गणना की बात करता है।’’

 

कांग्रेस सदस्यों ने इसको लेकर गहरी आपत्ति जताई तथा सदन में पुरजोर हंगामा हुआ। राहुल गांधी ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री ने उनका अपमान किया है। ठाकुर की यह टिप्पणी अभी भी कार्यवाही का हिस्सा है, हालांकि उनके भाषण के कुछ अन्य अंश हटा दिए गए हैं।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में दिये गए अनुराग ठाकुर के इस भाषण की मंगलवार को सराहना की थी और कहा था कि इसे अवश्य सुना जाना चाहिए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad