Advertisement

मध्य प्रदेश चुनाव: कांग्रेस ने चार विधानसभा सीटों पर बदले उम्मीदवार

कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए चार विधानसभा क्षेत्रों पर...
मध्य प्रदेश चुनाव: कांग्रेस ने चार विधानसभा सीटों पर बदले उम्मीदवार

कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए चार विधानसभा क्षेत्रों पर अपने पूर्व घोषित उम्मीदवारों को बदल दिया। मुरैना जिले की सुमावली सीट, नर्मदापुरम जिले की पिपरिया (अनुसूचित जाति) सीट, उज्जैन जिले की बड़नगर सीट और रतलाम जिले की जावरा सीट के प्रत्याशियों में बदलाव हुआ है।

संशोधित सूची के अनुसार, सुमावली सीट से कुलदीप सिकरवार की जगह अजब सिंह कुशवाह को मैदान में उतारा गया है और पिपरिया (एससी) सीट से गुरु चरण खरे की जगह अब वीरेंद्र बेलवंशी चुनाव लड़ेंगे।

इसी तरह बड़नगर सीट से राजेंद्र सिंह सोलंकी की जगह मुरली मोरवाल मैदान में हैं और जावरा सीट से हिम्मत श्रीमाल की जगह वीरेंद्र सिंह सोलंकी को मैदान में उतारा गया है।

इससे पहले, कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 85 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची की घोषणा की और अपने पहले घोषित उम्मीदवारों में से तीन को बदल दिया। कांग्रेस ने सबसे पहले राज्य के लिए 144 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे।

कांग्रेस ने घोषित दो सूचियों में मध्य प्रदेश में चुनाव लड़ने के लिए ओबीसी वर्ग के 62 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। राज्य विधानसभा में अनुसूचित जनजाति के लिए 47 और अनुसूचित जाति के लिए 35 सीटें आरक्षित हैं। बता दें कि 2018 में कांग्रेस ने 60 ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट दिया था।

मध्य प्रदेश उन पांच राज्यों में से एक है जहां इस साल चुनाव होने हैं। राज्य में 17 नवंबर को मतदान होना है और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। मतदाता 230 विधानसभा क्षेत्रों से विधायक चुनेंगे। पिछले राज्य विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस सत्ता में आई और अनुभवी नेता कमल नाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

बहरहाल, 2020 में राज्य में एक राजनीतिक उथल-पुथल मच गई, जब तत्कालीन कांग्रेसी ज्योतिरादित्य सिंधिया, 22 वफादार विधायकों के साथ भगवा खेमे में चले गए। अल्पमत में आने के बाद कांग्रेस सरकार गिर गई और भाजपा ने सरकार बनाई और शिवराज सिंह चौहान दोबारा मुख्यमंत्री बने।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad