Advertisement

बीजेपी और बीआरएस अब दोस्त बन गए हैं: तेलंगाना में खड़गे ने 'गुप्त समझौते' पर किया इशारा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को आरोप लगाया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर...
बीजेपी और बीआरएस अब दोस्त बन गए हैं: तेलंगाना में खड़गे ने 'गुप्त समझौते' पर किया इशारा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को आरोप लगाया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गठबंधन बना लिया है। उन्होंने दावा किया कि एक-दूसरे के प्रति उनकी चुप्पी उनके बीच एक गुप्त समझौते का संकेत है।

पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस पार्टी की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, खड़गे ने कांग्रेस का रिपोर्ट कार्ड पेश किया और कहा, "कांग्रेस ने आईआईटी, आईआईएम, एम्स, इसरो, डीआरडीओ, सेल, एचएएल, बीईएल, ओएनजीसी और एक एकजुट देश दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने निशाना साधते हुए कहा, "बीजेपी और बीआरएस अब दोस्त बन गए हैं। जब कोई अंदरूनी समझौता होता है, तो वे एक-दूसरे के खिलाफ नहीं बोल सकते।"

दरअसल, रंगारेड्डी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "बीजेपी कहती है कि कांग्रेस ने पिछले 53 साल में कुछ नहीं किया, वे हमसे रिपोर्ट कार्ड दिखाने को कहते हैं। उन्होंने यह सवाल पूछा कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हमने (कांग्रेस) 53 साल में क्या किया है। मुझे नहीं पता कि वे तेलंगाना में यह सवाल पूछेंगे या नहीं क्योंकि केसीआर और बीजेपी दोस्त बन गये हैं। ये अंदरूनी दोस्ती है, वो इस बारे में ज़ोर से नहीं बोल सकते।''

खड़गे ने INDIA गठबंधन में शामिल नहीं होने को लेकर तेलंगाना के सीएम केसीआर पर भी निशाना साधा और कहा, "हम 26 दल केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को हटाने के लिए तैयार हैं। लेकिन केसीआर ने कभी किसी बैठक में हिस्सा नहीं लिया और न ही कभी कहा कि बीजेपी को (केंद्र से) हटाओ। यहां वे (बीआरएस) कहते हैं कि वे (बीआरएस) धर्मनिरपेक्ष हैं, लेकिन दूसरी ओर वे उनके (भाजपा) साथ चीजों पर चर्चा कर रहे हैं।"

खड़गे ने कहा, "हम विपक्षियों को साथ ला रहे हैं। पटना में हमारी बैठक हुई, फिर मेरे घर पर बैठक हुई और बहुत सी बैठकें होने वाली हैं। और हमारा लक्ष्य क्या है ? केंद्र से भाजपा को हटाना और उनके सहयोगियों जैसे केसीआर को राज्य से हटाना।"

खड़गे ने कांग्रेस के रिपोर्ट कार्ड पर बात करते हुए भाजपा पर सवाल उठाए, "सरदार पटेल और पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1947 के बाद खंडित देश को एकजुट किया। संविधान किसने दिया? आईआईटी, आईआईएम, एम्स, इसरो, डीआरडीओ, सेल, एचएएल, बीईएल, ओएनजीसी किसने दिया?"

"कांग्रेस ने ये सब दिया और एक मजबूत, एकजुट देश दिया। हमने हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और कानपुर में बड़ी फैक्ट्रियां स्थापित कीं। बीजेपी ने कौन सी बड़ी फैक्ट्री लगाई लेकिन आज उन्हें लगता है कि सब कुछ उन्होंने ही किया?"

इससे पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री और बीआरएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव ने 2 अगस्त को घोषणा की थी कि उनकी पार्टी न तो I.N.D.I.A, विपक्षी गुट और न ही भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ है। केसीआर ने स्पष्ट किया कि बीआरएस अकेली नहीं है क्योंकि उसके समान विचारधारा वाले साझेदार हैं।

उन्होंने कहा, "यह कैसा भारत है? उन्होंने (कांग्रेस) देश पर 50 साल से अधिक समय तक शासन किया और देश में कोई बदलाव नहीं ला सके। देश बदलाव का आह्वान कर रहा है।"

इस बीच, भारत राष्ट्र समिति ने 21 अगस्त को आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के लिए 115 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। राज्य विधानमंडल के सभी 119 सदस्यों का चुनाव करने के लिए 2023 तेलंगाना विधान सभा चुनाव इस साल के अंत में होने वाला है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad