Advertisement

'कांग्रेस कड़ी टक्कर दे रही है': लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत की संभावनाओं पर सलमान खुर्शीद

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण तक भाजपा के 300 से अधिक सीटें जीतने के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हालिया...
'कांग्रेस कड़ी टक्कर दे रही है': लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत की संभावनाओं पर सलमान खुर्शीद

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण तक भाजपा के 300 से अधिक सीटें जीतने के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हालिया दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि अब वह 300 सीटों का दावा नहीं करेंगे तो क्या करेंगे। उन्हें अपना रुख बनाए रखने की ज़रूरत है। सलमान खुर्शीद ने कांग्रेस को लेकर भी बड़ा बयान दिया। 

खुर्शीद ने विपक्ष के संदेह को उजागर किया और कहा, "अगर उन्हें (विपक्ष को) अगले चरण में 10-20 सीटें मिल रही हैं, तो शायद उन्हें वो भी नहीं मिलेंगी। इसलिए, उन्हें जो कहना है वही कहेंगे।"

उन्होंने पहले के दावों में बदलाव की ओर भी इशारा किया, "अब, वे 400 सीटों का भी दावा नहीं कर रहे हैं, भले ही प्रधानमंत्री ने 400 पार करने का उल्लेख किया था।"

खुर्शीद ने चुनाव नतीजों की अनिश्चितता पर जोर देते हुए कहा, "चुनाव कौन जीतेगा, इसका फैसला 4 तारीख को होगा। इसलिए, थोड़ा इंतजार करें। हम यह भी कह सकते हैं कि हमने एक निश्चित संख्या में सीटें जीती हैं, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि यह आएगा या नहीं। हालांकि, हम जो समझते हैं, वह यह है कि हम कितनी सीटें जीत सकते हैं, और इस समझ के आधार पर हम अपनी योजना के साथ आगे बढ़ सकते हैं।''

गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को बिहार के काराकाट में एक रैली के दौरान अपना अनुमान व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने मौजूदा चुनावों के पांच चरणों में 310 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया है और शेष चरण के साथ 400 सीटों से अधिक का लक्ष्य है। 

शाह ने कहा, "लोकसभा चुनाव के छह चरण पूरे हो गए। मेरे पास पांच चरणों के चुनाव की रिपोर्ट है। केवल पांच चरणों के चुनाव में, पीएम मोदी 310 सीटें जीतेंगे और सरकार बनाएंगे। छठा और सातवां चरण 400 सीटों को पार करने के लिए है। 

खुर्शीद ने मौजूदा लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के लिए मतदाताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया पर भी जोर दिया।

खुर्शीद ने कहा, "आप मुझे चुनावों के दौरान अक्सर दिए जाने वाले अतिशयोक्तिपूर्ण बयानों में शामिल होने और सीटों की संख्या के बारे में अटकलें लगाने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। हम हर जगह जाते हैं और सुनते हैं कि लोग क्या कह रहे हैं, कार्यकर्ताओं से सुनते हैं, और उनकी शारीरिक भाषा का अवलोकन करते हैं। हमारे नेता, हम उनका बढ़ता आत्मविश्वास देख रहे हैं। हम लोगों के बढ़ते समर्थन और लगाव का अंदाजा लगा सकते हैं और उसके आधार पर अनुमान लगा सकते हैं।''

उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि हमने यह चुनाव अच्छे से लड़ा है, पिछले दो चुनावों (लोकसभा) की तुलना में हमने यह चुनाव बहुत अच्छे से लड़ा है। हमें जितनी सीटों की जरूरत है, हम वहां तक पहुंच पाएंगे या नहीं, यह 4 जून को पता चलेगा। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक करीबी लड़ाई रही है।"

खुर्शीद ने गरीबी, बढ़ती बेरोजगारी, किसानों के मुद्दों और बार-बार परीक्षा के पेपर लीक पर राहुल गांधी के फोकस का हवाला देते हुए कांग्रेस के घोषणापत्र में संबोधित प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डाला।

खुर्शीद ने कहा, "कई विषयों को बड़ी सटीकता से संबोधित किया गया है, जिसे लोगों ने स्वीकार किया है। लोगों ने हमारी गारंटी को स्वीकार किया है। वे पिछले 10 वर्षों के अनुभवों से बहुत परेशान हैं। उनका मानना है कि ये सभी मुद्दे पिछले 10 वर्षों में बढ़े हैं और वहां अब बदलाव होना चाहिए।"

उन्होंने नतीजे की अनिश्चितता को स्वीकार किया लेकिन पार्टी की स्थिति पर भरोसा जताया।

उन्होंने कहा, "क्या हम जितना चाहें उतना बदलाव की संभावना है जिसके जरिए हम सरकार बना सकें? मेरा मानना है कि गहन विचार के बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है। अभी एक चरण बाकी है, पहले इसे पूरा कर लें, फिर हम कुछ कह सकते हैं। फिलहाल पार्टी का उत्साह, पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्पण देखकर विश्वास है कि हम सत्ता में आने के करीब हैं और एक अच्छी सरकार बनाएंगे।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad