Advertisement

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने अशोक गहलोत पर कसा तंज, कहा- बुजुर्गों को युवा पीढ़ी के बारे में सोचना चाहिए

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट ने...
कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने अशोक गहलोत पर कसा तंज, कहा- बुजुर्गों को युवा पीढ़ी के बारे में सोचना चाहिए

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट ने शुक्रवार को कहा कि बुजुर्गों को युवा पीढ़ी के बारे में सोचना चाहिए और युवाओं को न्याय मिलना चाहिए।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के इस्तीफे का जिक्र करते हुए पायलट ने कहा कि अर्डर्न को आठ साल पहले शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया था, लेकिन उन्होंने अपनी कम सार्वजनिक रैंकिंग के कारण पद छोड़ दिया और इसके बजाय अपनी पार्टी के लिए काम करने का फैसला किया।

उन्होंने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि 2004 में, उन्होंने पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में शामिल होने की अपनी आकांक्षाओं पर चर्चा करने के लिए उनके सहित 15-20 युवा नेताओं को बुलाया था। गहलोत पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए पायलट ने कहा कि किसी की परवरिश ऐसी होनी चाहिए कि वह दूसरों को सम्मान दे, यह सम्मान देने पर वापस आता है।

कांग्रेस नेता जयपुर के महाराजा कॉलेज में छात्र संघ कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद युवाओं से बातचीत कर रहे थे. गहलोत का नाम लिए बगैर पायलट ने उस भाषा को लेकर उन पर निशाना साधा, जो दिग्गज नेता अतीत में उनके लिए इस्तेमाल कर चुके थे।

उन्होंने कहा, "आप सभी जानते हैं कि मेरे बारे में क्या कहा गया था। मैं आपके बीच आया हूं। मैं आपसे बड़ा हूं, यह मेरा कर्तव्य है कि मैं सही बातें करूं और आपमें अच्छे संस्कार पैदा करूं। आपकी परवरिश ऐसी होनी चाहिए कि आप दूसरों को सम्मान दें।" अगर आप सम्मान देंगे, तो आपको सम्मान मिलेगा।"

पायलट ने कहा कि हमेशा अपनी जुबान पर नियंत्रण रखना चाहिए और दूसरों के लिए ऐसे शब्द या भाषा नहीं बोलनी चाहिए जो खुद के लिए बर्दाश्त न हो। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को युवा पीढ़ी के बारे में सोचना चाहिए, युवाओं को मौका मिलना चाहिए और उनके साथ न्याय होना चाहिए। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाषा, विचार और कार्य ऐसे होने चाहिए, जिन पर आने वाली पीढ़ी गर्व कर सके।

पायलट ने कहा कि उन्होंने 2013 से 2018 तक पांच साल तक संघर्ष किया और यही एक कारण था कि कांग्रेस राजस्थान में सरकार बनाने में सफल रही। उन्होंने नौजवानों से पूछा कि क्या उनमें "रगदाई" (संघर्ष) की कमी है। "रगदई" उन शब्दों में से एक था जिसका इस्तेमाल गहलोत ने पायलट के लिए संवारने के संदर्भ में किया था।

पायलट ने कहा कि उन्होंने पिछले कुछ दिनों में विभिन्न जिलों का दौरा किया, विभिन्न "किसान सम्मेलनों" को संबोधित किया और लोगों से बड़ी प्रतिक्रिया मिली। उन्होंने कहा कि उन्होंने इन आयोजनों में किसी व्यक्ति को निशाना नहीं बनाया और केवल किसानों के मुद्दों को उठाया।

बाद में पत्रकारों से बात करते हुए पायलट ने कहा कि कांग्रेस राजस्थान में एकजुट है और विश्वास जताया कि पार्टी राज्य में सत्ता बरकरार रखेगी। उन्होंने कहा कि नागौर, हनुमानगढ़, झुंझुनू और पाली में सोमवार से उन्होंने "किसान सम्मेलन" को संबोधित किया है, जिसे लोगों से भारी प्रतिक्रिया मिली है।

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि योग्य लोगों को राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) जैसे संस्थानों और युवाओं से संबंधित बोर्डों में नियुक्त किया जाना चाहिए ताकि पेपर लीक की घटनाएं न हों।

इस बीच, किसान बहुल हनुमानगढ़, गहलोत से पेपर लीक के मुद्दे पर पायलट द्वारा अपनी सरकार पर निशाना साधने के तीन दिन बाद, कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और राज्य कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत करने के लिए जिले का दौरा किया। .

कांग्रेस के नेता 26 जनवरी से शुरू होने वाले पार्टी के "हाथ से हाथ जोड़ो अभियान" की जिला स्तरीय तैयारियों की समीक्षा करने के लिए हनुमानगढ़ में थे। इससे पहले, गहलोत ने पड़ोसी श्रीगंगानगर जिले में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया और लोगों को याद दिलाया कि कैसे उनकी सरकार खतरे में थी जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कथित तौर पर 2020 में इसे गिराना चाहती थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह अपना पद बरकरार रखने में सक्षम हैं क्योंकि राजस्थान के लोगों की शुभकामनाएं उनके साथ हैं। गहलोत ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से राज्य में फिर से पार्टी की सरकार बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "कार्यकर्ता यहां से संकल्प लें कि हमें फिर से सरकार बनानी है। हमने बेहतरीन योजनाएं शुरू की हैं, हमने प्रगति की नींव रखी है और अगर हमारी दोबारा सरकार बनी तो राजस्थान विकास में पीछे नहीं रहेगा।"

विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं और पहलों का उल्लेख करते हुए, गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है कि हर विधानसभा क्षेत्र राज्य की विकास गाथा का हिस्सा बने। अनुभवी नेता ने लोगों से हर पांच साल में राज्य में सरकार बदलने की परंपरा को खत्म करने और कांग्रेस को राजस्थान में सत्ता बनाए रखने में मदद करने की भी अपील की।

                              

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad