Advertisement

लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए कांग्रेस नेताओं की बैठक; राज्यसभा चुनाव के लिए सोनिया हो सकती हैं उम्मीदवार

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने सोमवार को पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मुलाकात कर इंडिया...
लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए कांग्रेस नेताओं की बैठक; राज्यसभा चुनाव के लिए सोनिया हो सकती हैं उम्मीदवार

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने सोमवार को पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मुलाकात कर इंडिया ब्लॉक के विभिन्न दलों के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देने पर चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि समझा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने संसदीय दल प्रमुख सोनिया गांधी के साथ आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर भी चर्चा की है। सूत्रों ने कहा कि सोनिया गांधी और पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन संभावित उम्मीदवारों में से हैं।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए सबसे आगे हैं, जो इस अप्रैल में भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद खाली हो जाएगी। उनका नाम राजस्थान की एक सीट के लिए भी चर्चा में है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कार्यकाल समाप्त होने वाला है।

कांग्रेस ने 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है और चुनाव 27 फरवरी को होंगे।

सोनिया गांधी को पार्टी हिमाचल प्रदेश की एकमात्र सीट के लिए नामांकित कर सकती है क्योंकि इस बार उनके लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है। सोनिया गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान कहा था कि यह आखिरी बार है जब वह आम चुनाव लड़ रही हैं। खड़गे के आवास पर मौजूद अन्य लोगों में एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल, माकन, पार्टी की गठबंधन समिति के संयोजक मुकुल वासनिक और सलमान खुर्शीद शामिल थे।

कांग्रेस तमिलनाडु में द्रमुक, झारखंड में झामुमो, बिहार में राजद और महाराष्ट्र में राकांपा और शिवसेना सहित अन्य समान विचारधारा वाले दलों के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत को अंतिम रूप दे रही है। इसके अलावा, सूत्रों ने कहा, कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत के अंतिम चरण में है, जिसके नेता फारूक अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए बुलाया है। ).

प्रवर्तन निदेशालय ने अब्दुल्ला को एक नया समन जारी किया है, जिसमें उन्हें मंगलवार को श्रीनगर में एजेंसी के कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि अब्दुल्ला की पार्टी पर कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था नहीं करने का "दबाव" डालने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

कांग्रेस के सूत्रों ने यह भी दावा किया कि सोमवार को पार्टी छोड़ने वाले अशोक चव्हाण ने पिछले हफ्ते कांग्रेस प्रमुख खड़गे से मुलाकात की थी और बताया था कि उन पर दलबदल करने के लिए जांच एजेंसियों का "जबरदस्त दबाव" है। कांग्रेस को कर्नाटक, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र राज्यों से राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित करने हैं।

इस बीच, राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता टीका राम जूली ने आलाकमान से राजस्थान से सोनिया गांधी की उम्मीदवारी की घोषणा करने का आग्रह किया। कांग्रेस नेता ने कहा, "हमने राष्ट्रीय अध्यक्ष और आलाकमान से सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामित करने का अनुरोध किया है। अगर वह यहां से चुनी जाती हैं, तो राज्य के सभी कांग्रेस कार्यकर्ता बहुत खुश होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से