Advertisement

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस विधायक बैरवा ने टिकट कटने के बाद एससी आयोग के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में एक बार फिर कलह की बात स्पष्ट रूप से दिखी है। सचिन...
राजस्थान चुनाव: कांग्रेस विधायक बैरवा ने टिकट कटने के बाद एससी आयोग के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में एक बार फिर कलह की बात स्पष्ट रूप से दिखी है। सचिन पायलट के करीबी माने जाने वाले दिग्गज विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने राजस्थान एससी आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। गौरतलब है कि कल ही राजस्थान कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी चौथी लिस्ट जारी की थी, जिसमें उनका नाम नहीं था। 

दरअसल, कांग्रेस ने खिलाड़ी लाल बैरवा की जगह पर धौलपुर जिले के भसेड़ी विधानसभा से संजय कुमार जाटव को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

हालांकि, संजय कुमार जाटव 2019 में लोकसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं और वह अब अपनी किस्मत विधानसभा चुनाव में आजमाने जा रहे हैं। कांग्रेस द्वारा जारी इस लिस्ट से कई ऐसे नाम गायब हैं, जिन्हें टिकट मिलना पक्का माना जा रहा था। इसमें सबसे चर्चित नाम खिलाड़ी लाल बैरवा का है। बैरवा सचिन पायलट खेमे से ताल्लुक रखते हैं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, ''हमें तोहफा मिला। जिन लोगों ने 25 सितंबर को इस्तीफा दिया, हम उनमें से नहीं थे। पार्टी के लिए कोई गुस्सा नहीं है। मैं आलाकमान से बात करूंगा। मेरा गुनाह ये है कि मैं सच बोलता हूं।''

विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने अपना इस्तीफा देते हुए लिखा, " मेरे द्वारा किए गए अनवरत प्रयासों के बावजूद आयोग को वैधानिक दर्जा नहीं दिए जाने, राजस्थान के कांग्रेस नेताओं द्वारा (लगभग 20%) अनुसूचित जाति के वर्ग की आवाज दबाने व इंद्र मेघवाल, जितेन्द्र मेघवाल जैसे प्रकरण व अन्य मामलों में अत्याचार पर न्याय दिलाने से मुखर आवाज प्रस्तुत करने, आज़ादी के बाद से अनुसूचित जाति वर्ग की जमीनों पर राजनीतिक रूप प्रभावशाली लोगों द्वारा किए गए कब्जा हटवाने, ऑपरेशन समानता अभियान चलाने पर अभियान को दबाने का प्रयास करने से व्यथित होकर आयोग के अध्यक्ष पद से त्याग पत्र दे रहा हूं।"

आपको यह भी बता दें कि कांग्रेस द्वारा जारी की गई तीन सूचियों में 95 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जा चुके हैं। यह कांग्रेस द्वारा जारी चौथी लिस्ट थी, जिसमें पार्टी ने 56 नामों को जगह दी है। आगामी 25 नवंबर को राजस्थान में विधानसभा चुनाव होना है तथा 3 दिसंबर को नतीजों की घोषणा की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad