Advertisement

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली सूची; राहुल गांधी केरल के वायनाड से लड़ेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने शुक्रवार को 39...
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली सूची; राहुल गांधी केरल के वायनाड से लड़ेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने शुक्रवार को 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा की। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पार्टी ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से, एआईसीसी महासचिव के सी वेणुगोपाल को अलाप्पुझा (केरल) से और शशि थरूर को केरल के तिरुवनंतपुरम से फिर से मैदान में उतारा है।

हालाँकि, पार्टी ने त्रिशूर निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद टी एन प्रतापन को टिकट देने से इनकार कर दिया है, जबकि वेणुगोपाल उस एकमात्र सीट से चुनाव लड़ेंगे जो कांग्रेस पिछली बार हार गई थी। थरूर लगातार चौथी बार तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव लड़ेंगे।

वेणुगोपाल ने कहा कि पहली सूची में 15 सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार हैं जबकि 24 एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 50 साल से कम उम्र के 12 उम्मीदवार, 50 से 60 साल के बीच आठ, 61-70 साल के बीच 12 और 71-76 साल के सात उम्मीदवार हैं। हालाँकि, 39 उम्मीदवारों की पहली सूची में केवल तीन महिला उम्मीदवार हैं।

कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि सूची में युवाओं और अनुभवी नेताओं का अच्छा मिश्रण है, इसके अलावा वे लोग भी हैं जो छात्र और युवा दिनों से कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे हैं और जमीनी स्तर से जुड़े हुए हैं। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की, "केंद्रीय चुनाव समिति की कल बैठक हुई और पहली सूची में 39 उम्मीदवारों का चयन किया गया, जिसमें पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हैं।"

यह पूछे जाने पर कि क्या वरिष्ठ नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कहा गया है, वेणुगोपाल ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव है जो देश का भविष्य तय करेगा। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य इस फासीवादी सरकार को खत्म करने के लिए इस लोकसभा चुनाव में अधिकतम संख्या में सीटें जीतना है। यही लक्ष्य है। हम जहां भी जीत सकते हैं, प्रत्येक सीट जीतने के लिए (उम्मीदवारों) की तलाश कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, ''इस सूची में वरिष्ठ नेता हैं और आने वाली सूचियों में भी रहेंगे।'' उन्होंने संकेत दिया कि पार्टी की आगामी सूचियों में कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल होंगे। घोषित उम्मीदवारों में छह छत्तीसगढ़ से, सात कर्नाटक से, 16 केरल से, चार तेलंगाना से, दो मेघालय से और एक-एक सिक्किम, नागालैंड, त्रिपुरा और लक्षद्वीप से हैं।

सीईसी से मंजूरी मिलने के बाद पार्टी ने जिन उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें

राजनांदगांव से भूपेश बघेल, जांगीर-चांपा (एससी) से शिवकुमार डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, महासमुंद से ताम्रध्वज साहू, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय (सभी छत्तीसगढ़ से) शामिल हैं।

इसके अलावा, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश को एक बार फिर बेंगलुरु ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से, बीजापुर (एससी) से एचआर अलगुर (राजू), हावेरी से आनंदस्वामी गद्दादेवरा मठ, शिमोगा से गीता शिवराजकुमार, हसन से एम श्रेयस पटेल, तुमकुर से एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा और कर्नाटक के मांड्या से वेंकटरामेगौड़ा (स्टार चंद्रू) मैदान में उतारा गया है। ।

केरल में, राहुल गांधी वायनाड से, के सी वेणुगोपाल अलाप्पुझा से, राजमोहन उन्नीथन कासरगोड से, के सुधाकरन कन्नूर से, शफी परम्बिल वडकारा से, एम के राघवन कोझिकोड से, वी के श्रीकंदन पलक्कड़ से, राम्या हरिदास अलाथुर (एससी), के मुरलीधरन से चुनाव लड़ेंगे। त्रिशूर से, चलाकुडी से बेनी बेहनन, एर्नाकुलम से हिबी ईडन, इडुक्की से डीन कुरियाकोस, लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक कोडिकुन्निल सुरेश को मावेलिककारा (एससी), पथानामथिट्टा से एंटो एंटनी, अट्टिंगल से अदूर प्रकाश और तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर को फिर से नामांकित किया गया है।

लक्षद्वीप (एसटी) सीट से पार्टी ने मोहम्मद हमदुल्ला सईद को मैदान में उतारा है, जबकि मेघालय में पूर्व मुख्यमंत्री विंसेंट एच पाला शिलांग (एसटी) से और सालेंग ए संगमा तुरा (एसटी) सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिसकी मांग टीएमसी पहले कर रही थी। . एकमात्र नागालैंड सीट के लिए एस सुपोंगमेरेन जमीर को मैदान में उतारा गया है जबकि सिक्किम में पार्टी ने गोपाल छेत्री को मैदान में उतारा है।

तेलंगाना में पार्टी ने जहीराबाद से सुरेश कुमार शेटकर, नलगोंडा से रघुवीर कुंडुरु, महबूबनगर से चल्ला वामशी चंद रेड्डी और महबूबाबाद (एसटी) से बलराम नाइक पोरिका को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में त्रिपुरा (पश्चिम) सीट से आशीष कुमार साहा को मैदान में उतारा है।

यह घोषणा सीईसी द्वारा 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 60 से अधिक लोकसभा सीटों पर चर्चा के बाद आगामी लोकसभा चुनावों के लिए नामों को अंतिम रूप देने के एक दिन बाद आई। दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और लक्षद्वीप की लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई।

वेणुगोपाल ने कहा, "हम चुनावी मोड में हैं और राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने के साथ आक्रामक प्रचार पथ पर हैं, जो इस समय गुजरात में है।"  उन्होंने कहा, न्याय यात्रा 17 मार्च को मुंबई में एक विशाल रैली के साथ समाप्त होगी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सभी भारतीय ब्लॉक भागीदारों को उस संयुक्त सार्वजनिक रैली में भाग लेने के लिए लिख रहे हैं।

ऐसी अटकलें हैं कि राहुल गांधी अमेठी से और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से भी चुनाव लड़ सकती हैं, यह सीट पहले सोनिया गांधी के पास थी। दोनों सीटों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है और कांग्रेस की स्थानीय इकाइयों ने मांग की है कि कांग्रेस प्रथम परिवार के दो वंशजों को वहां से चुनाव लड़ना चाहिए।

हालांकि, वेणुगोपाल ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या राहुल गांधी अमेठी से भी चुनाव लड़ेंगे और कहा कि सीईसी द्वारा मंजूरी मिलने के बाद सीटों की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष की अध्यक्षता में सीईसी की अगली बैठक 11 मार्च को होगी।

ये हैं घोषित उम्मीदवार:

छत्तीसगढ़ से:

जांगरिर-चांपा: शिवकुमार डहरिया

कोरबा: ज्योत्सना महंत

राजनांदगांव:भूपेश बघेल

दुर्ग: राजेंद्र साहू

रायपुर: विकास उपाध्याय

महासमुंद: ताम्रध्वज साहू

कर्नाटक से:

बीजापुर: एचआर अलगूर

हावेरी: आनंदस्वामी गद्दादेवरा मठ

शिवमोग्गा: गीता शिवराजकुमार

हसन: श्रेयस पटेल

तुमकुर: एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा

मांड्या: वेंकटरामेगौड़ा (स्टार चंद्रू)

बेंगलुरु ग्रामीण: डीके सुरेश

केरल से:

कासरगोड: राजमोहन उन्नीथन

कन्नूर: के सुधाकरन

वडकारा: शफ़ी परम्बिल

वायनाड: राहुल गांधी

कोझिकोड: एमके राघवन

पलक्कड़: वीके श्रीकंदन

अलाथुर (एससी): राम्या हरिदास

त्रिशूर: के मुरलीधरन

चालकुडी: बेनी बेहनन

एर्नाकुलम: हिबी ईडन

इडुक्की: डीन कुरियाकोस

अलाप्पुझा: केसी वेणुगोपाल

मावेलिक्कारा (एससी): के सुरेश

पथानामथिट्टा: एंटो एंटनी

अट्टिंगल: अदूर प्रकाश

तिरुवनंतपुरम: शशि थरूर

लक्षद्वीप से

लक्षद्वीप (एसटी): मोहम्मद हमदुल्लाह सईद

मेघालय से

शिलांग (एसटी): विंसेंट एच पाला

तुरा (एसटी): सालेंग ए संगमा

नागालैंड से

नागालैंड: एस सुपोंगमेरेन जमीर

सिक्किम से

सिक्किम: गोपाल छेत्री

तेलंगाना से

जहीराबाद: सुरेश कुमार शेतकर

नलगोंडा: रघुवीर कुंडुरु

महबूबनगर: चल्ला वामशी चंद रेड्डी

महबुबाबाद (एसटी): बलराम नाइक पोरिका

त्रिपुरा से

त्रिपुरा पश्चिम: आशीष कुमार साहा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad