Advertisement

कांग्रेस बोलीं- चुनाव आयोग का प्रस्ताव प्रतिस्पर्धी राजनीति की भावना के खिलाफ, ये लोकतंत्र के ताबूत में एक और कील

कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि आदर्श आचार संहिता में बदलाव का चुनाव आयोग का हालिया प्रस्ताव...
कांग्रेस बोलीं- चुनाव आयोग का प्रस्ताव प्रतिस्पर्धी राजनीति की भावना के खिलाफ, ये लोकतंत्र के ताबूत में एक और कील

कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि आदर्श आचार संहिता में बदलाव का चुनाव आयोग का हालिया प्रस्ताव प्रतिस्पर्धी राजनीति की भावना के खिलाफ है और यह लोकतंत्र के ताबूत में एक और कील होगा।

चुनाव आयोग ने सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य के राजनीतिक दलों को अपने चुनावी वादों की वित्तीय व्यवहार्यता पर मतदाताओं को प्रामाणिक जानकारी प्रदान करने के लिए कहा है, यह कहते हुए कि अपर्याप्त खुलासे के दूरगामी प्रभाव हैं। चुनाव आयोग ने पार्टियों से 19 अक्टूबर तक अपने विचार प्रस्तुत करने को कहा है।

विकास के बारे में पूछे जाने पर, कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि यह चुनाव आयोग का काम नहीं था। उन्होंने कहा, "यह प्रतिस्पर्धी राजनीति के सार और भावना के खिलाफ है और भारत में लोकतंत्र के ताबूत में एक और कील होगी।"

रमेश ने कहा कि दशकों से परिवर्तनकारी कल्याणकारी और सामाजिक विकास योजनाओं में से कोई भी कभी भी वास्तविकता नहीं बन पाती यदि ऐसा नौकरशाही दृष्टिकोण होता। कई दलों ने अपना विरोध जताया है और वाम दलों ने कहा है कि नीतिगत घोषणाओं को "विनियमित" करना चुनाव निकाय का काम नहीं है।

अपने पत्र में, चुनाव आयोग ने कहा, "आयोग नोट करता है कि राजनीतिक दलों द्वारा अपर्याप्त खुलासे के परिणाम इस तथ्य से कमजोर पड़ते हैं कि चुनाव अक्सर होते हैं, राजनीतिक दलों को प्रतिस्पर्धी चुनावी वादों में शामिल होने के अवसर प्रदान करते हैं, खासकर बहु-चरण चुनावों में , विशेष रूप से प्रतिबद्ध व्यय पर अपने वित्तीय प्रभावों को स्पष्ट किए बिना।" चुनाव आयोग ने कहा कि यदि पार्टियां अपने वादों के वित्तीय प्रभावों पर पर्याप्त खुलासा करती हैं, तो मतदाता सूचित चुनाव विकल्प बनाने में सक्षम होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad