Advertisement

प्रेसिडेंट ऑफ 'इंडिया' नहीं 'भारत' नाम से भेजा गया विदेशी मेहमानों को न्योता, कांग्रेस का दावा

कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार में "राज्यों के संघ" पर हमला हो रहा है। कांग्रेस...
प्रेसिडेंट ऑफ 'इंडिया' नहीं 'भारत' नाम से भेजा गया विदेशी मेहमानों को न्योता, कांग्रेस का दावा

कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार में "राज्यों के संघ" पर हमला हो रहा है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि जी20 रात्रिभोज के निमंत्रण में राष्ट्रपति को "प्रेसिडेंट ऑफ भारत" के रूप में संदर्भित किया गया है, जो कि पहले तक "प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया" हुआ करता था।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने X पर एक पोस्ट में कहा, "तो ये खबर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए सामान्य ' प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया ' के बजाय ' प्रेसिडेंट ऑफ भारत' के नाम पर निमंत्रण भेजा है।"

उन्होंने कहा, "अब, संविधान में अनुच्छेद 1 पढ़ा जा सकता है: "भारत, जो इंडिया था, राज्यों का एक संघ होगा। लेकिन अब इस "राज्य संघ" पर भी हमला हो रहा है।''



बता दें कि भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन 9 से 10 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित किया जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

एक अन्य पोस्ट में जयराम रमेश ने कहा, ''मिस्टर मोदी इतिहास को विकृत करना जारी रख सकते हैं और भारत को विभाजित कर सकते हैं, जो भारत है, जो राज्यों का संघ है। लेकिन हम डरेंगे नहीं। आखिर INDIA की पार्टियों का उद्देश्य क्या है? यह भारत है-सद्भाव, मैत्री, मेल-मिलाप और विश्वास लाओ। जुड़ेगा BHARAT जीतेगा INDIA!”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad