Advertisement

कांग्रेस का अपने पूर्व-नेताओं पर कटाक्ष, "केंद्रीय एजेंसियों से नोटिस मिलते ही सरकार के 'चरणों' में गिर जा रहे हैं"

वरिष्ठ कांग्रेस नेता के.सी. वेणुगोपाल ने सोमवार को कहा कि कुछ नेता केंद्रीय जांच एजेंसियों से नोटिस...
कांग्रेस का अपने पूर्व-नेताओं पर कटाक्ष,

वरिष्ठ कांग्रेस नेता के.सी. वेणुगोपाल ने सोमवार को कहा कि कुछ नेता केंद्रीय जांच एजेंसियों से नोटिस मिलते ही पार्टी छोड़ देते हैं और ‘भाजपा तथा केंद्र सरकार के चरणों में गिर जाते हैं’। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव (संगठन) वेणुगोपाल ने हालांकि कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार जैसे नेताओं की तारीफ की और कहा कि उनके मुताबिक उन्होंने विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी द्वारा डाले गए कथित दबाव को नाकाम कर दिया।

शिवकुमार का उदाहरण देते हुए उन्होंने आगे कहा कि कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री एक ऐसे नेता हैं जिन्होंने केंद्रीय एजेंसियों द्वारा बिना किसी कारण के जेल भेजे जाने के बावजूद पार्टी में बने रहने का साहस दिखाया। कई अन्य नेताओं ने जहां केंद्रीय जांच एजेंसियों से नोटिस मिलने पर कांग्रेस छोड़ दी और (भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के सामने) आत्मसमर्पण कर दिया, वहीं शिवकुमार ने घोषणा की कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस उनकी मां की तरह है और वह पार्टी नहीं छोड़ेंगे।

वेणुगोपाल ने कहा, “शिवकुमार को जेल भेज दिया गया...बिना किसी कारण के तिहाड़ जेल भेज दिया गया। उनसे कहा गया कि अगर वह पार्टी छोड़ने को तैयार हों तो उन्हें रिहा कर दिया जाएगा। मैं उन लोगों से वाकिफ हूं जिन्होंने उन्हें इसके बारे में बताया। लेकिन उन्होंने उनसे कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस उनकी मां की तरह है और वह इसे नहीं छोड़ेंगे।” अलप्पुझा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे एआईसीसी महासचिव एक चुनाव प्रचार अभियान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे जिसमें शिवकुमार शामिल थे।

उन्होंने कहा कि शिवकुमार एक ऐसे नेता हैं जिन्होंने अपने राजनीतिक विरोधियों को यह बताने का साहस दिखाया कि वह अपनी पार्टी नहीं छोड़ेंगे, भले ही उन्हें महीनों जेल में रहना पड़ा।

वेणुगोपाल ने आगे कहा, कुछ नेता ऐसा नहीं कह सकते हैं और (जांच एजेंसियों से) नोटिस मिलने पर वे आसानी से आत्मसमर्पण कर देते हैं और राजनीतिक विरोधियों के पैरों पर गिर जाते हैं। उन्होंने कहा, “मैं शिवकुमार के लिए वास्तव में खुश हूं।” वेणुगोपाल ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लगातार निंदा के लिए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की भी आलोचना की।

उन्होंने दोहराया कि विजयन अगर राहुल गांधी की आलोचना करके किसी को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं तो कांग्रेस को इससे कोई दिक्कत नहीं है। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा, “लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस एक मिशन पर है...और वह है उस भारत को फिर से हासिल करना, जो हर किसी से प्यार करता है और उनकी परवाह करता है। इसके लिए हमें ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतनी होंगी।” वेणुगोपाल निवर्तमान सांसद एलडीएफ के ए.एम. आरिफ और भाजपा की शोभा सुरेंद्रन के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad