Advertisement

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का विवादित बयान, बोले- 2014 से देश अमेरिका का गुलाम

हमेशा अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने...
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का विवादित बयान, बोले- 2014 से देश अमेरिका का गुलाम

हमेशा अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर बयान देकर सियासत गरमा दी है।  अय्यर ने कहा कि पिछले सात सालों से हम अमेरिकियों के गुलाम बनकर रह गए हैं।

इंडो-रूस फ्रेंडशिप सोसाइटी के एक कार्यक्रम में अय्यर ने कहा कि 2014 से हम अमेरिका के गुलाम बन गए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री अय्यर ने भी कहा कि अमेरिका के साथ तनाव था लेकिन मॉस्को के साथ हमारे संबंध कभी इस तरह तनावपूर्ण नहीं रहे। उन्होंने कहा कि जब से भाजपा की सरकार आई है, स्थिति पूरी तरह बदल गई है। इससे पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने आजादी को लेकर विवादित बयान दिया था।

पीएम मोदी के जाने माने आलोचक अय्यर ने कहा कि मौजूदा सरकार के नेतृत्व में रूस के साथ भारत के संबंधों को बड़ा झटका लगा है। उन्होंने रूस के साथ भारत के संबंधों को सुधार करने के लिए कदम उठाने की भी आपील की है। अय्यर ने कहा, "अमेरिकियों के साथ हमारे संबंधों में, कभी-कभी गर्व होता है। हालांकि, रूस के साथ ऐसा कभी नहीं होता है। चाहे वह उस समय का सोवियत संघ हो या आज का रूसी संघ। हम प्रत्येक को समान रूप से देखते हैं।"

मणिशकर अय्यर ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल के दौरान सोवियत संघ भारत का सबसे करीबी दोस्त था। कांग्रेस नेता ने कहा, "इंदिरा एक रूसी नाम बन गई है। बहुत सी लड़कियों के नाम इंदिरा हैं, खासकर उज्बेकिस्तान में।"

उन्होंने कहा, "स्वतंत्रता के आठ साल बाद 1955 के बाद रूस के साथ भारत के संबंध बढ़ते रहे। विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्कृति, साहित्य और अन्य क्षेत्रों के क्षेत्र में संबंध विविध हो गए और वे बढ़ते रहे। एक क्षेत्र छूट गया, जो रक्षा है। हमने रक्षा निगम को सीमित रखा लेकिन अन्य क्षेत्रों में अपने संबंधों का विस्तार किया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad