Advertisement

कोविड का प्रकोप: कांग्रेस ने यूपी में बड़ी रैलियां रद्द कीं, चुनावी राज्यों में अपनी इकाइयों से स्थिति का आकलन करने को कहा

कांग्रेस ने बुधवार को इस सप्ताह होने वाली अपनी चार मैराथन दौड़ को रद्द कर दिया और देश में कोविड-19...
कोविड का प्रकोप: कांग्रेस ने यूपी में बड़ी रैलियां रद्द कीं, चुनावी राज्यों में अपनी इकाइयों से स्थिति का आकलन करने को कहा

कांग्रेस ने बुधवार को इस सप्ताह होने वाली अपनी चार मैराथन दौड़ को रद्द कर दिया और देश में कोविड-19 संक्रमणों में अचानक वृद्धि के बीच अगले 15 दिनों तक उत्तर प्रदेश में कोई बड़ी रैलियां नहीं करने का फैसला किया।

कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने स्थिति का आकलन करने और लोगों के स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखते हुए चुनावी रैलियां करने का फैसला करने के लिए पार्टी के प्रदेश अध्यक्षों को पत्र लिखा है, जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि उत्तर प्रदेश में दौड़ रद्द करने और बड़ी रैलियां नहीं करने का फैसला लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए लिया गया है, क्योंकि भारत में कोरोनावायरस वायरस का ओमिक्रॉन संस्करण फैल रहा है।

देश में कोरोनावायरस की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए, कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपनी सभी चुनावी रैलियों को रोकने का फैसला किया है। एआईसीसी महासचिव (वेणुगोपाल) ने स्थिति का आकलन करने के लिए सभी प्रदेश कांग्रेस समितियों और राज्यों के प्रभारी को पत्र लिखा है।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस ने सभी नेताओं के साथ चर्चा के बाद, अगले 15 दिनों में उत्तर प्रदेश में कोई राजनीतिक रैलियां नहीं करने का फैसला किया है। लेकिन जब हमने यह निर्णय लिया है, तो प्रधानमंत्री लगातार रैलियां कर रहे हैं और प्रचार कर रहे हैं।"

वल्लभ ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान पश्चिम बंगाल और असम में की गई गलतियों को दोहराया नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "देश और उसके लोगों का स्वास्थ्य किसी विशेष चुनाव में जीतने या हारने से ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि हम देश के लिए खड़े हैं। कांग्रेस पार्टी इसी के लिए है।"

वल्लभ ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से "कृपया सुनें और हमसे सीखें" का आग्रह किया।

अन्य चुनाव वाले राज्यों के बारे में पूछे जाने पर, कांग्रेस नेता ने कहा, "हम अन्य राज्यों में भी स्थिति का जायजा ले रहे हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि कांग्रेस किसी के स्वास्थ्य के साथ समझौता नहीं करेगी और यहां तक कि बैठकें अगर किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को खतरे में डालती है तोगली-नुक्कड़ पर भी काम करने से परहेज करेगी। "

इस बीच, लखनऊ में पार्टी सूत्रों ने कहा कि संक्रमण के डर के अलावा, रैलियों को रोकने का निर्णय हाल ही में बरेली में एक पार्टी द्वारा आयोजित मैराथन में भगदड़ जैसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए लिया गया था, जिसमें तीन लड़कियां घायल हो गई थीं।

इसके अनुसार, आजमगढ़, वाराणसी, गाजियाबाद और अलीगढ़ में लड़कियों के लिए निर्धारित मैराथन दौड़ को रद्द कर दिया गया है। कांग्रेस प्रवक्ता लल्लन कुमार ने कहा कि महासचिव प्रियंका गांधी के निर्देश पर पार्टी ने कोविड-19 की स्थिति में सुधार होने तक अपनी बड़ी चुनावी रैलियों को रद्द कर दिया है।

एक अन्य प्रवक्ता अशोक सिंह ने पीटीआई को बताया कि
पार्टी ने विधानसभा चुनाव से पहले 'नुक्कड़ नाटक' और घर-घर प्रचार के जरिए छोटी सभाओं में जाने का फैसला किया है।

विशेष रूप से, उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय कुमार लल्लू और विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा ने हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र को पत्र लिखकर कहा था कि राज्य में कोविड -19 मामलों में स्पाइक के कारण राजनीतिक दलों को छोटी बैठकें और आभासी बैठकें करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। .

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया था कि सभी राजनीतिक दलों को मास्क वितरित करना चाहिए और चुनाव कार्यक्रमों में भाग लेने वाले लोगों के बीच कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad