Advertisement

देश या विदेश में सरकार की आलोचना करना नागरिकों का अधिकार: कपिल सिब्बल

ब्रिटेन की हालिया यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ‘लोकतंत्र पर हमले’ संबंधी बयान को...
देश या विदेश में सरकार की आलोचना करना नागरिकों का अधिकार: कपिल सिब्बल

ब्रिटेन की हालिया यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ‘लोकतंत्र पर हमले’ संबंधी बयान को लेकर उठे राजनीतिक बवाल के बीच राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने बुधवार को कहा कि चाहे देश में हो या विदेश में, सरकार की आलोचना करना नागरिकों का अधिकार है और इसका मतलब भारत-विरोधी या देशद्रोही होना नहीं है।

गांधी की हालिया ब्रिटेन यात्रा के दौरान भारत में लोकतंत्र को लेकर की गई टिप्पणी के बाद संसद के दोनों सदनों में बजट सत्र के दूसरे भाग के पहले तीन दिनों में कोई भी महत्वपूर्ण कार्य नहीं हो सका।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सिब्बल ने एक ट्वीट में कहा, ‘सदन के कामकाज में व्यवधान, क्यों? न सरकार, भारत का पर्याय है और न भारत, सरकार का पर्याय है। चाहे देश में हो या विदेश में, सरकार की आलोचना करना एक नागरिक का अधिकार है। सरकार की आलोचना करने का मतलब भारत-विरोधी और देशद्रोही होना नहीं है।’ सिब्बल ने कहा, ‘मोदी जी ने अतीत में अक्सर ऐसा किया है।’

ब्रिटेन में अपने एक कार्यक्रम के दौरान, गांधी ने आरोप लगाया था कि भारतीय लोकतंत्र की संरचना और देश के संस्थानों पर ‘बड़े पैमाने पर हमले’ हो रहे हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने लंदन में ब्रिटिश सांसदों को यह भी बताया कि जब कोई विपक्षी सदस्य महत्वपूर्ण मुद्दा उठाता है तो लोकसभा में माइक्रोफोन अक्सर ‘बंद’ कर दिए जाते हैं, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने गांधी पर विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करने और विदेशी हस्तक्षेप की मांग करने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad