Advertisement

कांग्रेस में राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने की मांग, सांसदों ने उन्हें "140 करोड़ भारतीयों की आवाज" बताया

कांग्रेस में राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष के नेता बनाने की मांग उठी है। कांग्रेस नेताओं ने कहा है...
कांग्रेस में राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने की मांग, सांसदों ने उन्हें

कांग्रेस में राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष के नेता बनाने की मांग उठी है। कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि वह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और यह कदम अंततः पार्टी को मजबूत करेगा। 

प्रताप सिंह बाजवा ने एएनआई को बताया, "सबकुछ पार्टी आलाकमान द्वारा तय किया जाएगा। पूरे देश की मांग है कि राहुल गांधी विपक्ष के मुख्य नेता के रूप में सामने आएं। यह पद उपयुक्त है और वह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। पार्टी भी मजबूत होगी।"

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग, जो लुधियाना से निर्वाचित सांसद हैं, ने कहा कि अंतिम निर्णय पार्टी नेतृत्व का है और यह राहुल गांधी को तय करना है कि उन्हें यह भूमिका निभानी है या नहीं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह राजा वारिंग ने कहा, "यह हमारी मांग रही है कि राहुल गांधी को आगे आना चाहिए और सब कुछ संभालना चाहिए लेकिन अंतिम निर्णय नेतृत्व का है। राहुल गांधी को खुद फैसला करना है। पीएम को शपथ नहीं लेनी चाहिए। वह '400 पार' की बात कर रहे थे। अगर मैं उनकी जगह पे होता तो शायद शपथ नहीं लेता।"

दिल्ली में विस्तारित कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक चल रही है। बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी सांसद राहुल गांधी, पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और पार्टी के अन्य नेता मौजूद हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने भी कहा कि यह 140 करोड़ भारतीयों की मांग है।

उन्होंने कहा, "हमें अभी तक सीडब्ल्यूसी बैठक के एजेंडे के बारे में पता नहीं है। हमारी मांग वही है जो 140 करोड़ भारतीयों की है। राहुल गांधी को विपक्ष के नेता के रूप में पद लेना होगा। राहुल गांधी महिलाओं और बेरोजगारों के लिए लड़ते रहे हैं।" 

गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव जीतने वाले कांग्रेस सांसद सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि राहुल गांधी ऐसे व्यक्ति हैं जो संसद में प्रधानमंत्री को जवाब दे सकते हैं और इसलिए उन्हें नेता प्रतिपक्ष का पद ग्रहण करना चाहिए।

उन्होंने कहा, "यह बहुत महत्वपूर्ण बैठक है। जो प्रस्ताव रखे जाएंगे वो अच्छे होंगे। हम संसद में एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। हां, हम चाहते हैं कि देश को एक ऐसा चेहरा मिले जो जवाब दे सके। मुझे लगता है कि पूरा देश यही चाहता है।''

भारतीय जनता पार्टी द्वारा सरकार गठन में अपने सहयोगियों का समर्थन लेने के बीच, इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने भविष्य की कार्रवाई करने से पहले "इंतजार करने और देखने" का फैसला किया है।

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने उम्मीद जताई कि एनडीए गठबंधन देश के भविष्य के लिए अच्छा साबित होगा। खुर्शीद ने एएनआई को बताया, ''अब तक, जिस तरह से भाजपा ने सरकार चलाई वह असंतोषजनक था। आशा करते हैं कि यह बेहतर होगा।''

कांग्रेस चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और 2019 के लोकसभा चुनाव में उसकी संख्या 52 से बढ़कर 100 हो गई है। इस विचार-विमर्श में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा समेत शीर्ष कांग्रेस नेताओं के भाग लेने की संभावना है।

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 9 जून को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने की संभावना है। 4 जून को घोषित लोकसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad