Advertisement

2014 से पहले ‘भ्रष्टाचार और घोटालों’ का युग था, लेकिन अब एक-एक पैसा गरीबों के खातों में पहुंच रहा है: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि 2014 से पहले देश में ‘भ्रष्टाचार और घोटालों’ का युग था...
2014 से पहले ‘भ्रष्टाचार और घोटालों’ का युग था, लेकिन अब एक-एक पैसा गरीबों के खातों में पहुंच रहा है: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि 2014 से पहले देश में ‘भ्रष्टाचार और घोटालों’ का युग था और गरीबों के अधिकार और उनके पैसे लूटे जा रहे थे, लेकिन अब हर पैसा सीधे उनके खातों में पहुंच रहा है।

मोदी ने कहा कि आंकड़ों से पता चलता है कि बड़ी संख्या में लोग कर चुका रहे हैं, जो सरकार में उनके विश्वास को दर्शाता है कि उनके पैसे का अच्छा उपयोग किया जा रहा है।

मोदी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सीएम राइज शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नवनियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण-सह-अभिमुखीकरण कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘अमृत काल’ के पहले साल में ही सकारात्मक खबरें आनी शुरू हो गई हैं, जो बढ़ती समृद्धि और घटती गरीबी को दर्शाती हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पांच साल में 13.50 करोड़ भारतीय बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) श्रेणी से बाहर आ गए हैं। उन्होंने कहा कि आयकर रिटर्न की संख्या से पता चलता है कि पिछले नौ वर्षों के दौरान भारतीयों की औसत आय 2014 में 4 लाख रुपये से बढ़कर 13 लाख रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि लोग निम्न से उच्च आय वर्ग की ओर स्थानांतरित हो रहे हैं।

मोदी ने कहा कि आंकड़ों से पता चलता है कि सभी क्षेत्रों को ताकत मिल रही है और रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नागरिकों का विश्वास बढ़ रहा है। वे इस विश्वास के साथ अपना टैक्स जमा करने आ रहे हैं कि उनका हर पैसा देश के विकास पर खर्च होगा। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था 2014 में विश्व में 10वें स्थान से अब 5वें स्थान पर पहुंच गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भ्रष्टाचार और घोटालों के युग में 2014 से पहले गरीबों के अधिकार और उनके पैसे को उनके खातों में पहुंचने से पहले ही लूट लिया जाता था। अब, एक-एक पैसा सीधे उनके खातों में पहुंच रहा है।’ उन्होंने कहा, ”सिस्टम में लीकेज” को रोकने का मतलब गरीबों के कल्याण पर अधिक पैसा खर्च करना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad