Advertisement

'मुझे अपनी गलती का एहसास हो गया है, समाज को यह पसंद नहीं कि कोई अपना परिवार तोड़ दे': अजित पवार

महाराष्ट्र पिछले कुछ सालों में बड़े राजनीतिक घटनाक्रमों का गवाह रहा है। पहले शिवसेना और फिर...
'मुझे अपनी गलती का एहसास हो गया है, समाज को यह पसंद नहीं कि कोई अपना परिवार तोड़ दे': अजित पवार

महाराष्ट्र पिछले कुछ सालों में बड़े राजनीतिक घटनाक्रमों का गवाह रहा है। पहले शिवसेना और फिर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में पड़ी दरार ने राज्य की राजनीति को काफी हद तक बदल दिया। हालांकि, अपने चाचा शरद पवार से अलग होने वाले वर्तमान उपमुख्यमंत्री अजित पवार को लगता है कि उन्होंने गलती की है, जिसका उन्हें एहसास है। उन्होंने कहा कि समाज को यह पसंद नहीं कि कोई अपने परिवार को तोड़ दे। 

बीते दिन गडचिरोली में एनसीपी की जनसम्मान रैली को संबोधित करते हुए अजित पवार ने पार्टी नेता और राज्य मंत्री धर्मराव बाबा आत्राम की बेटी भाग्यश्री को शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (सपा) में शामिल होने से रोकने की कोशिश की। गौरतलब है कि आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में भाग्यश्री और उनके पिता के बीच संभावित मुकाबले को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं।

बहरहाल, एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी बार है जब एनसीपी नेता पवार ने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है कि उन्होंने अपने चाचा शरद पवार की बेटी, एनसीपी (सपा) नेता सुले के खिलाफ अपनी पत्नी को मैदान में उतारकर गलती की थी। उन्होंने कहा कि राजनीति घर में प्रवेश नहीं करनी चाहिए।    

गलती की यह 'स्वीकृति' ऐसे समय में आई है जब राज्य में महायुति गठबंधन के एक घटक दल राकांपा ने अपने पहले आम चुनावों में खराब प्रदर्शन किया है।       

उपमुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह से पूछा, "बेटी को उसके पिता से अधिक कोई प्यार नहीं करता। बेलगाम में उसकी शादी करने के बावजूद, वह (आत्रम) गढ़चिरौली में उसके साथ खड़े रहे और उसे जिला परिषद का अध्यक्ष बनाया। अब आप (भाग्यश्री) अपने ही पिता के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार हैं। क्या यह सही है?"

उन्होंने कहा, "आपको अपने पिता का समर्थन करना चाहिए और उन्हें जीतने में मदद करनी चाहिए, क्योंकि केवल उनके पास ही क्षेत्र का विकास करने की क्षमता और दृढ़ संकल्प है। समाज कभी भी अपने परिवार को तोड़ना स्वीकार नहीं करता है।"

अजित पवार ने कहा, "यह परिवार को तोड़ने जैसा है। भाग्यश्री और उनके पिता के बीच उनकी राजनीतिक स्थिति को लेकर दरार समाज को यह पसंद नहीं है। मैंने भी यही अनुभव किया है। मैंने अपनी गलती स्वीकार कर ली है।"

अजित पवार की अगुआई वाली एनसीपी को 2024 के लोकसभा चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा, बारामती समेत चार में से तीन सीटों पर उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके विपरीत, शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट ने 10 सीटों पर चुनाव लड़कर आठ सीटें जीतीं।

गढ़चिरौली जिले के अहेरी से विधायक आत्राम ने अजित पवार का साथ दिया है।

अजीत पवार ने चुटकी लेते हुए कहा, "आत्रम की बेटी ने अपने पिता से राजनीति सीखी है। आत्रम राजनीति में एक 'वस्ताद' (मास्टर) थे, जो हमेशा एक चाल अपने सीने के पास रखते थे और सही समय पर उसे खेलते थे। वस्ताद की तरह आत्रम भी अपने शिष्य को सब कुछ नहीं सिखाते।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad