Advertisement

मप्र में कमलनाथ ने विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा, गोविंद सिंह को दी कमान

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने गुरुवार को मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता पद से...
मप्र में कमलनाथ ने विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा, गोविंद सिंह को दी कमान

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने गुरुवार को मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद गोविंद सिंह उनके बाद इस पद की कमान दी है। कमल नाथ का इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की 'एक व्यक्ति-एक पद' की नीति को ध्यान में रखते हुए स्वीकार कर लिया गया। हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मध्य प्रदेश में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने रहेंगे। कमल नाथ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।

गोविंद सिंह सात बार से विधायक हैं। उन्होंने सत्तर के दशक से छात्र राजनीति से अपनी शुरुआत की थी और शासकीय आयुर्वेदी कॉलेज जबलपुर के छात्रसंघ के अध्यक्ष चुने गए थे। इसके बाद वे सहकारिता क्षेत्र में सक्रिय हो गए। 1985 में भिंड नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष बने। 1990 में पहली बार विधायक चुने गए। गोविंद सिंह विधानसभा की लोकलेखा समिति के सभापति भी रहे और फिर कमलनाथ सरकार बनने पर ससंदीय कार्य और सहकारिता मंत्री बने थे। लंबे समय से उन्हें नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने के लिए मांग चल रही थी।

एआईसीसी महासचिव के सी वेणुगोपाल के एक पत्र में कहा गया है, "कांग्रेस अध्यक्ष ने नेता, कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी), मध्य प्रदेश के पद से आपका इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है। पार्टी सीएलपी नेता, मध्य प्रदेश के रूप में आपके योगदान की तहे दिल से सराहना करती है।"

बयान में आगे कहा गया, "कांग्रेस अध्यक्ष ने डॉ गोविंद सिंह को कांग्रेस विधायक दल, मध्य प्रदेश के नेता के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।"  सिंह राज्य के भिंड जिले के लहर से विधायक हैं। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 में होने हैं। कांग्रेस ने कई राज्य इकाइयों में बदलाव की पहल की है।

इससे पहले बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के वफादार उदय भान को राज्य इकाई के अध्यक्ष के अलावा चार कार्यकारी अध्यक्षों के रूप में नियुक्त करके अपनी हरियाणा इकाई में सुधार किया। पार्टी ने अपनी मंडी लोकसभा सांसद प्रतिभा वीरभद्र सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी, चार कार्यकारी अध्यक्षों के साथ, नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करके अपनी हिमाचल प्रदेश इकाई का पुनर्गठन किया।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad