Advertisement

इंडिया गठबंधन आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा करेगा समाप्त, संविधान की रक्षा 'दिल, जान और खून' से करेगा: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि इंडिया ब्लॉक सरकार आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा समाप्त...
इंडिया गठबंधन आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा करेगा समाप्त, संविधान की रक्षा 'दिल, जान और खून' से करेगा: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि इंडिया ब्लॉक सरकार आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा समाप्त करेगी, साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि गठबंधन संविधान की रक्षा 'दिल, जान और खून' से करेगा।

उत्तर प्रदेश के बांसगांव में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के साथ एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री की 'भगवान द्वारा भेजे गए' टिप्पणी पर भी उनका मजाक उड़ाया और कहा कि भगवान ने मोदी को अडानी की मदद करने के लिए भेजा है, गरीबों की नहीं।

राहुल ने रैली में कहा, "इन चुनावों में विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ इंडिया ब्लॉक और संविधान है और दूसरी तरफ वे लोग हैं जो संविधान को खत्म करना चाहते हैं।" संविधान की एक प्रति और डॉ. भीम राव अंबेडकर की तस्वीर दिखाते हुए गांधी ने कहा कि अंबेडकर ने अपना जीवन संविधान को समर्पित कर दिया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "दलितों ने वर्षों तक अत्याचार सहे। हमारे संविधान में उन्हें सम्मान दिया गया। लेकिन अब भाजपा कहती है कि वे अंबेडकर के काम को खत्म कर देंगे। कोई भी ताकत डॉ अंबेडकर और (जवाहरलाल) नेहरू के संविधान को खत्म करने की हिम्मत नहीं कर सकती।" उन्होंने कहा कि भारत ब्लॉक संविधान की रक्षा "दिल, जान और खून" से करेगा और कहा कि गठबंधन आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को खत्म करेगा और इसे बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा, "हमने जहां भी सरकार चलाई, हमने ऐसा किया - चाहे वह छत्तीसगढ़ हो या मध्य प्रदेश। हम पूरे देश में ऐसा करेंगे।" प्रधानमंत्री पर उनके "भगवान द्वारा भेजे गए" बयान पर कटाक्ष करते हुए गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी ने 22 अरबपति बनाए हैं जबकि भारत ब्लॉक, जब सत्ता संभालेगा, तो "करोड़ों लखपति" बनाएगा। कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री पर अपने "अरबपति मित्रों" के 16 लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ करने का भी आरोप लगाया और कहा कि देश इसके लिए मोदी को कभी माफ नहीं करेगा।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी ने गरीबों से पैसा छीनकर कॉरपोरेट को दे दिया, जिन्होंने इसे विदेशों में निवेश किया। उन्होंने कहा, "ये चुनाव देश, संविधान, लोकतंत्र और गरीबों के लिए आरक्षण को बचाने के लिए हैं।" उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अनुपस्थिति पर भी निशाना साधा। गांधी ने दावा किया, "भारत के राष्ट्रपति, जो एक आदिवासी हैं, उनसे कहा जाता है कि आपको नहीं आना चाहिए। आपका चेहरा नहीं दिखना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "उद्घाटन के समय एक भी पिछड़ा, दलित, मजदूर या किसान नहीं दिखा, बल्कि अडानी-अंबानी की सूची थी। वह जो भी करते हैं, अडानी और अंबानी के लिए करते हैं। अब हमें गरीबों के लिए काम करना है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि केंद्र में सत्ता संभालने के बाद इंडिया ब्लॉक देश की अर्थव्यवस्था को "जंपस्टार्ट" करेगा। कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि अगर इंडिया ब्लॉक सरकार बनाता है, तो वह बंद पड़े सभी उद्योगों को खोलेगा और 30 लाख नौकरियों के रिक्त पदों को भरेगा, और जाति और आर्थिक सर्वेक्षण कराएगा।

उन्होंने कहा, "जुलाई से बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों की महिलाओं के खातों में हर महीने 8,500 रुपये जमा किए जाएंगे... इससे उनकी आर्थिक स्थिति बदलेगी। शुरुआत में हम आपको सालाना एक लाख रुपये देंगे, बाद में हम इसे बढ़ाकर दो लाख रुपये कर सकते हैं।" गांधी ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 400 रुपये प्रतिदिन मजदूरी देने का भी वादा किया।

अग्निपथ योजना पर गांधी ने कहा कि सत्ता में आने के बाद भारतीय जनता पार्टी इस योजना को खत्म कर कूड़ेदान में फेंक देगी। गांधी ने पूछा, "मोदी जी ने सैनिकों को मजदूर बना दिया है। केंद्र ने सेना में दो श्रेणियां बना दी हैं- अग्निवीर और अन्य। अगर कोई अग्निवीर घायल हो जाता है या शहीद हो जाता है, तो उसे न तो शहीद का दर्जा मिलेगा और न ही मुआवजा। यह भेदभाव क्यों है?"

गांधी ने कहा कि खुद को सच्चा देशभक्त कहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को लागू करके जवानों का अपमान किया है। सरकार ने तीनों सशस्त्र सेवाओं की आयु सीमा को कम करने के उद्देश्य से कर्मियों की अल्पकालिक भर्ती के लिए जून 2022 में अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की। इसमें चार साल के लिए 17 से 21 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं की भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें 25 प्रतिशत को 15 साल तक बनाए रखने का प्रावधान है।  गांधी ने कहा कि इन चुनावों में कांग्रेस के चुनाव चिन्ह "पंजा" ने समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह "साइकिल" को अपने कब्जे में ले लिया है और इंडिया ब्लॉक उत्तर प्रदेश में क्लीन स्वीप करेगा।

इससे पहले, समाजवादी पार्टी के प्रमुख यादव ने सभा को बताया कि "रोटी, कपड़ा और मकान, लेकिन सबसे पहले बचाना है संविधान"। यादव ने कहा कि ये चुनाव "हमारी पीढ़ियों" के भविष्य के लिए हैं। यह दावा करते हुए कि लोग पिछले 10 वर्षों के झूठे वादों से तंग आ चुके हैं, यादव ने कहा कि भाजपा ने अपना आत्मविश्वास खो दिया है और यह उसके नेताओं के भाषणों में स्पष्ट है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद से देश में एक लाख से अधिक किसान आत्महत्या कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad