Advertisement

राजस्थान के मंत्री के बयान से बवाल, करवा चौथ को लेकर की टिप्पणी, भाजपा ने लगाया महिलाओं का अपमान करने का आरोप

राजस्थान के मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने शनिवार को यह कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया कि यह दुर्भाग्यपूर्ण...
राजस्थान के मंत्री के बयान से बवाल, करवा चौथ को लेकर की टिप्पणी, भाजपा ने लगाया महिलाओं का अपमान करने का आरोप

राजस्थान के मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने शनिवार को यह कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत में महिलाएं अभी भी एक छलनी के माध्यम से चंद्रमा को देखती हैं और करवा चौथ पर अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं, जबकि विकसित देशों में महिलाएं विज्ञान की दुनिया में रहती हैं।

उनकी टिप्पणी की भाजपा ने तीखी आलोचना की, पार्टी ने उनसे माफी की मांग की और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अपने सहयोगी के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा।

आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री ने यहां 'डिजिफेस्ट' के समापन समारोह में कहा, "चीन और अमेरिका में महिलाएं विज्ञान की दुनिया में जी रही हैं, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज भी यहां करवा चौथ पर महिलाएं छलनी से देखती हैं, अपने पति की लंबी उम्र की बात करती हैं। लेकिन पति कभी अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए छलनी नहीं देखता।"

उन्होंने कहा, "लोग (दूसरों को) अंधविश्वास में धकेल रहे हैं, वे धर्म और जाति के नाम पर दूसरों से लड़ रहे हैं।"

गहलोत भी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद थे।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता और विधायक रामलाल शर्मा ने मंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला अंतरिक्ष में गई थीं और कई भारतीय महिलाएं पायलट के रूप में काम कर रही हैं।

शर्मा ने कहा, "उन्होंने देश की करोड़ों महिलाओं का अपमान किया है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए और बयान वापस लेना चाहिए। मुख्यमंत्री को उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।"

भाजपा नेता ने कहा कि भारतीय महिलाएं परंपराओं का पालन करने के लिए जानी जाती हैं और वे अपने निजी जीवन और पेशे के बीच संतुलन बनाना जानती हैं।

हालांकि बाद में मेघवाल ने संवाददाताओं से कहा कि वह केवल वैज्ञानिक सोच और शिक्षा को बढ़ावा दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, "मैं करवा चौथ के खिलाफ नहीं हूं। जो कोई भी इसका पालन करना चाहता है वह ऐसा कर सकता है। मैं वैज्ञानिक स्वभाव के महत्व के बारे में बात कर रहा था।"



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad