Advertisement

मुंबई में INDIA की दो दिवसीय बैठक आज से, 28 दल होंगे शामिल, संयोजक के नाम पर लग सकती है मुहर

लोकसभा चुनावों से पहले तैयारियां की तीव्रता धीरे धीरे तेज़ होती दिख रही है। अब गुरुवार को विपक्षी गुट -...
मुंबई में INDIA की दो दिवसीय बैठक आज से, 28 दल होंगे शामिल, संयोजक के नाम पर लग सकती है मुहर

लोकसभा चुनावों से पहले तैयारियां की तीव्रता धीरे धीरे तेज़ होती दिख रही है। अब गुरुवार को विपक्षी गुट - INDIA, की तीसरी बैठक मुंबई में होने जा रही है। इससे पहले गठबंधन के सहयोगी पटना और बेंगलुरु में क्रमशः पहली और दूसरी बैठक कर चुके हैं।

 

INDIA गठबंधन की बैठक पर राज्यसभा सांसद और राजद नेता मनोज झा ने कहा, "मुंबई में बैठक के बाद हमारे पास एक ठोस आधार और एक रोडमैप होगा और हम कह सकेंगे कि हम इस देश को वापस पटरी पर ला रहे हैं...हर पार्टी अपने नेता को शीर्ष पर (पीएम पद) देखना चाहती है लेकिन सभी को संयुक्त बैठक के नतीजे का इंतजार करना चाहिए।"

माना जा रहा है कि इस तीसरी बैठक में भागीदार नेताओं के बीच चर्चा अगले आम चुनावों के लिए लड़ाई की योजना और सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर केंद्रित होगी। इसके अलावा भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) दो दिवसीय बैठक के दौरान अपने लोगो का अनावरण भी कर सकता है। न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पर चर्चा दो दिवसीय विचार-विमर्श का मुख्य आकर्षण होगी।

भारत के नेता गुरुवार को एक अनौपचारिक बैठक में शामिल होंगे और उसके बाद 1 सितंबर को एक औपचारिक बैठक होगी। मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में गुरुवार और शुक्रवार को भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) की बैठक में 28 राजनीतिक दलों के 63 प्रतिनिधि शामिल होंगे।

बैठक के बाद संभवतः गठबंधन एक समन्वय समिति की घोषणा करेगा, जिसमें प्रमुख विपक्षी दलों के 11 सदस्य हो सकते हैं। विपक्षी गठबंधन में इस बात पर भी चर्चा होने की संभावना है कि संयोजक होना चाहिए या नहीं और सीट बंटवारे, आंदोलनात्मक संयुक्त कार्यक्रमों और संचार रणनीति को संभालने के लिए कुछ उप-समूह होंगे या नहीं।

बता दें कि विपक्षी गुट की उद्घाटन बैठक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुलाई गई थी। यह तीसरी बैठक महा विकास अघाड़ी (एमवीए) द्वारा आयोजित की जा रही है, जो महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन है; जिसमें कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) शामिल हैं।

कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने बुधवार को कहा कि देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए विपक्षी दल एक साथ आए हैं। बुधवार को मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि तीसरी INDIA बैठक की मेजबानी के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

राउत ने बुधवार को कहा, "छह मौजूदा मुख्यमंत्री तीसरी बैठक में भाग लेंगे। हमारे सहयोगी नेताओं की मेजबानी के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।" राकांपा नेता शरद पवार ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि विपक्षी गठबंधन देश में राजनीतिक बदलाव लाने के लिए एक मजबूत विकल्प प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि INDIA गठबंधन में सीट बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

गौरतलब है कि यह उस राज्य में विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक होगी जहां INDIA का कोई भी भागीदार सत्ता में नहीं है। महाराष्ट्र में वर्तमान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का शासन है, जिसमें शिवसेना, भाजपा और अजीत पवार के नेतृत्व वाला प्रतिद्वंद्वी राकांपा गुट शामिल है।

इस बीच, बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पूर्व सीएम और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि सभी सच्चे राष्ट्रवादी INDIA के तहत एक साथ आए हैं। उधर, बुधवार को मुंबई पहुंची पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम को उनके आवास मातोश्री पर राखी बांधी।

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख को राखी बांधने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए ममता ने कहा, "खेला होबे (खेल जारी है)।" इससे पहले, सोमवार को महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने दो दिवसीय बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ-साथ सोनिया गांधी और राहुल गांधी के शामिल होने की पुष्टि की थी। तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भी पहले बैठक में शामिल होने की पुष्टि की थी।

कुल मिलाकर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला, बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और सीपीआई महासचिव डी राजा पहले ही मुंबई पहुंच चुके हैं।

साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी के वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव गुरुवार को यहां पहुंचेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad