Advertisement

गुजरात में चुनावी प्रचार के दौरान 'नए सपने और झूठ' फैला रहे हैं केजरीवालः स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता...
गुजरात में चुनावी प्रचार के दौरान 'नए सपने और झूठ' फैला रहे हैं केजरीवालः स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल गुजरात में चुनावी प्रचार के दौरान 'नए सपने और झूठ' फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात और गुजरातियों को नर्मदा बांध के पानी से वंचित करने की साजिश रचने वालों का समर्थन करने के लिए गुजरात में महिलाएं केजरीवाल को कभी वोट नहीं देंगी।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने यहां भाजपा की महिला शाखा के कार्यकर्ताओं की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप के राष्ट्रीय संयोजक ने उन लोगों को सम्मानित किया जिन्होंने लोगों को नर्मदा के पानी से वंचित करने की साजिश रची थी। उन्होंने आप पर भाजपा कार्यकर्ताओं को पैसे से खरीदने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

ईरानी ने आरोप लगाया कि केजरीवाल गुजरात के लोगों के बारे में झूठ फैलाकर आगामी चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन वह उसी तरह हार का स्वाद चखेंगे जैसे वह 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान वाराणसी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से हार गए थे।

उन्होंने कहा, "वह अब गुजरात में नए सपने और झूठ फैलाने के लिए हैं। मैं यहां चुनाव लड़ने वालों को बताना चाहता हूं कि पीएम मोदी ने गुजरात और गुजरातियों को वंदे भारत और अहमदाबाद मेट्रो ट्रेनों का तोहफा दिया है, लेकिन आपके (आप) के) बदसूरत सच्चाई यह है कि आप दिल्ली में डीटीसी बसों की खरीद में घोटाले में शामिल हैं।"

केजरीवाल ने गुजरात में अपने चुनाव प्रचार के दौरान युवाओं और महिलाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता, मुफ्त बिजली, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा सहित कई "गारंटियों" का वादा किया है, जो मुख्य रूप से "दिल्ली मॉडल" पर केंद्रित है।

ईरानी ने केजरीवाल को "दिल्ली का सपना व्यापारी" बताते हुए कहा कि मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष किया था कि महिलाओं को नर्मदा नदी से उनके घरों में स्वच्छ पेयजल मिले और हर परिवार को जल सुरक्षा मिले। दूसरी ओर, केजरीवाल ने गुजरात और गुजरातियों को नर्मदा के पानी से वंचित करने की कोशिश करने वालों को पाला। गुजरात में इस साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

उन्होंने कहा, "वह (केजरीवाल) अंधेरे के साथ गुजरात का दौरा कर रहे हैं। लेकिन उन्हें ध्यान से सुनना चाहिए कि गुजरात में विकास की इतनी रोशनी है कि वह अंधे हो जाएंगे। ये महिलाएं उनके बहकावे में नहीं आने वाली हैं। वे कमल के निशान के लिए वोट करेंगी। चुनाव में और एक बार फिर भाजपा को सत्ता में लाएं।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में शुरू किए गए केंद्र के जल जीवन मिशन के तहत 10 करोड़ घरों को नल से पीने का साफ पानी मिला है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ने कहा, "दूसरी ओर, केजरीवाल के आठ साल तक सत्ता में रहने के बावजूद, दिल्ली में 690 झुग्गियां अभी भी पीने के पानी से वंचित हैं।"

केजरीवाल ने शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ गुजरात के अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत की। उन्होंने कहा, "जो व्यक्ति गुजरात के लोगों को पानी से वंचित करने की साजिश रचने वालों और 690 झुग्गियों (दिल्ली में) के गरीब निवासियों का समर्थन करता है, वह सपनों का थैला लेकर गुजरात आया है।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुजरात में भाजपा सरकार दूध संजीवनी योजना के तहत महिलाओं और बच्चों को दूध मुहैया कराती है- एक पोषण योजना, केजरीवाल एक "गुलाबी ठेका" (शराब का) चलाते हैं, जो कथित दिल्ली शराब घोटाले का एक स्पष्ट संदर्भ है।

उन्होंने केजरीवाल पर "भागने" का आरोप लगाया, जब उनका सामना एक आरटीआई प्रश्न पर आधारित एक प्रश्न के साथ हुआ, "यह बताते हुए कि उन्होंने कभी अपने विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूल का दौरा नहीं किया और न ही वहां के एक स्कूल के लिए कभी धन दिया"। उन्होंने आरोप लगाया कि गुजरात में आप नेताओं ने "पीएम मोदी की मां को उनकी गंदी राजनीति में घसीटा और उनका अपमान किया"। "लेकिन गुजरात की महिलाएं इसका जवाब देंगी"।

कांग्रेस की ओर रुख करते हुए ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी हर जगह जा रहे हैं लेकिन अपनी पार्टी के सदस्यों की सलाह पर गुजरात नहीं जा रहे हैं कि उनकी उपस्थिति कांग्रेस की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाती है। उन्होंने कहा, "जब भी वह (राहुल गांधी) यहां आते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या उन्होंने उस व्यक्ति की पीठ थपथपाई थी जिसने एक गाय का वध किया था और उस सभा में शामिल हुए थे जहां उनकी (भारत जोड़ी) यात्रा के दौरान 'भारत माता' का अपमान किया गया था।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि वह (गुजरात) नहीं आएंगे। यहां तक कि उनकी पार्टी के लोगों ने भी उनसे नहीं आने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि जब भी वह आते हैं तो पार्टी के वोट गिर जाते हैं।"

महिला मोर्चा के कार्यक्रम में, ईरानी ने भाजपा का "हैलो कमल शक्ति" लॉन्च किया - महिलाओं को डायल करने और पार्टी तक पहुंचने के लिए एक समर्पित फोन नंबर। भाजपा ने इस नंबर पर कॉल करने के लिए 20 लाख महिलाओं का लक्ष्य रखा है। इस कार्यक्रम में, भाजपा की पूर्व मंत्री माया कोडनानी, जिन्हें 2018 में गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा 2002 के दंगों के मामले में बरी कर दिया गया था, को अन्य वरिष्ठ महिला नेताओं के साथ सम्मानित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad