Advertisement

खड़गे ने पीएम को झूठों का 'सरदार' कहा, चीन के भारतीय क्षेत्र में 'घुसने' पर नींद में रहने का लगाया आरोप

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "झूठों का सरदार" कहा,...
खड़गे ने पीएम को झूठों का 'सरदार' कहा, चीन के भारतीय क्षेत्र में 'घुसने' पर नींद में रहने का लगाया आरोप

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "झूठों का सरदार" कहा, साथ ही उन पर चीन के भारतीय क्षेत्र में "घुसने" के दौरान "सोने" का आरोप लगाया।

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी देश के बारे में नहीं सोचते हैं और गांधी परिवार को गाली देने में व्यस्त हैं जिनके सदस्यों ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी।

खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री दावा करते हैं कि उनके पास ''56 इंच का सीना'' है और वह डरते नहीं हैं। “अगर आपको डर नहीं है तो आपने हमारी ज़मीन का एक बड़ा हिस्सा चीन के लिए क्यों छोड़ा है?” उन्होंने कहा,“वे अंदर आ रहे हैं और आप सो रहे हैं। क्या आपने नींद की गोलियाँ ली हैं? क्या उन्होंने राजस्थान के खेतों से अफ़ीम निकाली है... और तुम्हें खिलाई है?''  ("वो अंदर घुस कर आ रहे, आप क्या नींद में सो रहे हो? क्या नींद की गोली खाये हो? क्या राजस्थान के खेतों में से अफ़ीम ले जाके... या वो खिलाये हैं क्या?")

कांग्रेस नेता ने विपक्षी हस्तियों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाई को लेकर प्रधानमंत्री की आलोचना की और दावा किया कि सत्तारूढ़ दल में जाने के बाद कथित रूप से भ्रष्ट नेता अपने खिलाफ आरोपों से बरी हो जाते हैं। उन्होंने कहा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास "बहुत बड़ी वॉशिंग मशीन" है।

उन्होंने बीजेपी में शामिल हुए नेताओं के बारे में कहा, ''जब तक वे हमारे पास थे तब तक वे भ्रष्ट थे, आपके पास आने के बाद वे एक महीने के भीतर ही साफ हो गए.'' भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने कहा, ''ये नकली और झूठ बोलने वाले लोग हैं और मोदी झूठों के 'सरदार' हैं।''

खड़गे ने दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग और केंद्रीय जांच ब्यूरो जैसी केंद्रीय एजेंसियां कांग्रेस नेताओं के पीछे पड़ी हैं। भ्रष्टाचार के आरोप वाले 25 नेताओं की एक सूची का जिक्र करते हुए उन्होंने दावा किया कि उनमें से दो के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भाजपा में शामिल होने के बाद बंद कर दी गई थी और शेष लोगों को भी इसी तरह बरी कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, ''आप भ्रष्ट लोगों के साथ शासन करते हैं और दूसरों को भ्रष्ट कहते हैं।'' उन्होंने आयकर विभाग द्वारा उनकी पार्टी पर लगाए गए जुर्माने के लिए भी भाजपा को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी के सत्ता में आने के बाद देश खतरे में है. उन्होंने कहा, ''मोदी हर किसी को डरा रहे हैं।''

खड़गे ने गांधी परिवार पर हमला करने के लिए भी प्रधानमंत्री की आलोचना की। क्या गांधी परिवार से कोई 1989 के बाद से प्रधानमंत्री या मंत्री बना है? उस परिवार के लोगों ने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।

उन्होंने कहा, “सोनिया गांधी ने अपने पति को खो दिया। जब पार्टी को बहुमत मिला तो लोगों ने उनसे प्रधानमंत्री बनने के लिए कहा लेकिन उन्होंने एक अर्थशास्त्री को देश का प्रधानमंत्री बना दिया।'' कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी पर स्वतंत्रता, लोकतंत्र और संविधान को कुचलने की कोशिश करने का आरोप लगाया - जिसने उन्हें इस पद तक पहुंचने में मदद की।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री द्वारा दी गई 'गारंटी' ''नाटक'' थी। उन्होंने दावा किया कि पुराने वादे अभी तक पूरे नहीं किये गये हैं। रैली को राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और पार्टी प्रत्याशी उदय लाल अंजना ने भी संबोधित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad