Advertisement

खड़गे ने कहा- सभापति का ध्यान आकर्षित करने के लिए उन्हें मजबूरन वेल में जाना पड़ा।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें सदन के वेल में जाने के लिए...
खड़गे ने कहा- सभापति का ध्यान आकर्षित करने के लिए उन्हें मजबूरन वेल में जाना पड़ा।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें सदन के वेल में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि सभापति जगदीप धनखड़ ने उन्हें बोलने का मौका नहीं दिया जबकि उन्होंने काफी देर तक अपना हाथ उठाया हुआ था।

इस घटना के लिए राज्यसभा के सभापति को जिम्मेदार ठहराते हुए खड़गे ने कहा कि वह उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए वेल में गए थे। यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे अन्य विपक्षी सांसदों के साथ सदन के वेल में आए क्योंकि वे एनईईटी मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे थे।

खड़गे ने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने काफी देर तक अपना हाथ उठाया और सभापति का ध्यान आकर्षित करने का इंतजार किया, लेकिन उनका ध्यान सत्ता पक्ष की बेंच पर था। उन्होंने कहा कि उन्हें सभापति का ध्यान आकर्षित करने के लिए वेल में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा और उन पर सांसदों का अनादर करने का आरोप लगाया।

खड़गे ने यह भी कहा कि विपक्ष NEET का मुद्दा उठाना चाहता था क्योंकि इससे लाखों छात्र प्रभावित होते हैं और वह राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा को बाधित नहीं करना चाहता था। इस बीच, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि खड़गे सदन के वेल में आने वाले पहले विपक्ष के नेता नहीं हैं।

रमेश ने कहा, "यह प्रचारित किया जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे जी विरोध में सदन के वेल में आने वाले राज्यसभा में विपक्ष के पहले नेता हैं। यादें कम होती हैं, खासकर जब पुराने प्रतिद्वंद्वी नए साथी बन जाते हैं।" उन्होंने कहा, "5 अगस्त 2019 को, राज्यसभा में विपक्ष के तत्कालीन नेता गुलाम नबी आज़ाद सभापति की पीठासीन सीट की ओर जाने वाली सीढ़ियों पर बैठे थे - जो कि वेल का ही हिस्सा है। यह तब था जब अनुच्छेद 370 को खत्म करने और जम्मू-कश्मीर के दर्जे को पूर्ण राज्य से घटाकर केंद्र शासित प्रदेश करने के विधेयक पेश किए जा रहे थे।"

धनखड़ ने शुक्रवार को विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान खड़गे के सदन के वेल में आने पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह पहली बार है कि इस पद पर बैठे किसी व्यक्ति ने इस तरह का आचरण किया है। शुक्रवार को विपक्ष के विरोध और नारेबाजी के कारण सदन की कार्यवाही तीन बार स्थगित हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad