Advertisement

BJP पर खड़गे का विवादित बयान, बोले- इनके घर से आजादी की लड़ाई में एक कुत्ता भी मरा क्या, इंदिरा और राजीव गांधी ने दी क़ुर्बानी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी को लेकर एक विवादित बयान दे दिया है। हमने देश को आज़ादी...
BJP पर खड़गे का विवादित बयान, बोले- इनके घर से आजादी की लड़ाई में एक कुत्ता भी मरा क्या, इंदिरा और राजीव गांधी ने दी क़ुर्बानी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी को लेकर एक विवादित बयान दे दिया है। हमने देश को आज़ादी दिलाई और देश की एकता के लिए इंदिरा और राजीव गांधी ने अपनी जान की क़ुर्बानी दी। हमारे पार्टी के नेताओं ने अपनी जान दी, आपने क्या किया? आपके घर में कोई देश के लिए कुत्ता तक मरा है? क्या(किसी ने) कोई क़ुर्बानी दी है?
खड़गे ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ''देश के बाहर शेर की तरह बात करती है, लेकिन भीतर चूहे की तरह काम कर रही है'' सीमा पर और संसद में इस मुद्दे पर बहस से भाग रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राजस्थान के अलवर में एक रैली में बोलते हुए, उन्होंने यह भी दावा किया कि जब कांग्रेस देश के लिए खड़ी हुई और अपने नेताओं के सर्वोच्च बलिदान देने के बाद स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद की।"
खड़गे ने भाजपा पर देश के लोगों को धर्म, जाति और क्षेत्र के आधार पर बांटने का आरोप लगाlते हुए कहा कि वह लोकतंत्र और संवैधानिक संस्थाओं की स्वायत्तता को खत्म कर रही है, जिसके खिलाफ कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है। उऩ्होंने कहा, "मोदी सरकार का दावा है कि वे बहुत मजबूत हैं और खुद को थपथपाते हुए दावा करती हैं कि कोई भी उनकी आंखों में नहीं देख सकता है, लेकिन सीमा पर विवाद और संघर्ष बढ़ रहे हैं। गलवान में सीमा पर हमारे 20 सैनिकों के शहीद होने के बाद, मोदी जी चीनी राष्ट्रपति से मिले।" 18 बार बैठकें कीं और झूले भी लगाए। इतना सब होने के बाद चीन की सीमा पर ऐसा क्यों हो रहा है?"
खड़गे ने कहा कि उन्होंने फिर से संसद में चीन का मुद्दा उठाया और सीमा की स्थिति पर चर्चा चाहते हैं, लेकिन भाजपा सरकार इसके लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा, "वे बाहर शेर की तरह बात करते हैं, लेकिन अगर आप देखेंगे तो उनकी हरकतें चूहे की तरह हैं। हम चाहते हैं कि इस मुद्दे पर चर्चा की जाए और नोटिस दिया जाए, लेकिन वे अभी भी संसद में चर्चा के लिए तैयार नहीं हैं।"
कांग्रेस अध्यक्ष ने भाजपा पर लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए कहा, "क्या आपका कुत्ता भी देश के लिए मरा है, फिर भी वे देशभक्त होने का दावा करते हैं और अगर हम कुछ कहते हैं तो हमें देशद्रोही करार दिया जाता है।" . इसलिए राहुल गांधी यह भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं और सभी को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्होंने दावा किया।
खड़गे ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि सीमा पर चीनी घुसपैठ पर चर्चा की हमारी मांग को अनुमति नहीं दी गई। "उन्होंने कहा कि चर्चा की कोई आवश्यकता नहीं है।" “रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आए और एक पेज का बयान दिया और चले गए। लेकिन चीन के साथ क्या हो रहा है, सरकार क्या कर रही है और हमारी सीमा और सैनिकों की स्थिति क्या है, इस पर हमें चर्चा की जरूरत थी।
उन्होंने कहा, "कांग्रेस में हम देश के साथ हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हैं, और हम सब मिलकर देश की रक्षा करेंगे। लेकिन आप चीन के साथ चर्चा से क्यों छिप रहे हैं और भाग रहे हैं।" क्या हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाया, "यह सरकार लोकतंत्र को समाप्त कर रही है। संस्थानों की स्वायत्तता को कम किया जा रहा है। जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। वे कांग्रेस को भी डराने की कोशिश कर रहे हैं।"
उन्होंने दावा किया, "भाजपा की यह सरकार लोगों को धर्म, जाति और भाषा के आधार पर बांटने की कोशिश कर रही है। इसलिए यात्रा को जनता का अच्छा समर्थन मिल रहा है। राहुल जी जब भी कुछ कहते हैं, भाजपा को उससे दिक्कत होती है।" .
80 वर्षीय नेता ने कहा कि जब राहुल गांधी ने चीन के साथ सीमा विवाद के बारे में बात की, तो भाजपा नेताओं ने यह आरोप लगाते हुए मामला उठाया कि "राहुल जी देश को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें हमारे सैनिकों का कोई सम्मान नहीं है"। इससे पहले दिन में खड़गे ने राज्यसभा में चीन के साथ सीमा विवाद का मुद्दा उठाया और इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की। उन्होंने ट्विटर पर पूछा, ''चीन अवैध रूप से हमारी सीमाओं पर अतिक्रमण कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad