Advertisement

18 विपक्षी दलों के नेताओं का संकल्प, भाजपा के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे

कम से कम 18 विपक्षी दलों के नेताओं ने सोमवार को कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मुलाकात...
18 विपक्षी दलों के नेताओं का संकल्प, भाजपा के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे

कम से कम 18 विपक्षी दलों के नेताओं ने सोमवार को कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मुलाकात की और आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार लोकतंत्र को नष्ट कर रही है। उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अपने अभियान को जारी रखने का भी फैसला किया।

बैठक में डीएमके, एनसीपी, जेडीयू, बीआरएस, सीपीएम, सीपीआई, आप, एमडीएमके, केसी, टीएमसी, आरएसपी, आरजेडी, एनसी, आईयूएमएल, वीसीके, सपा और झामुमो के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

नेताओं ने उद्योगपति गौतम अडानी के व्यापारिक समूह के साथ-साथ कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी को मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के विवाद की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की अपनी मांग का मुद्दा उठाया और इसके खिलाफ लड़ने का संकल्प लिया।

वीर सावरकर के खिलाफ गांधी की टिप्पणी के विरोध में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने बैठक को छोड़ दिया। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि वे बैठक में शामिल नहीं होंगे।

बैठक के बाद खड़गे ने ट्विटर पर लिखा, "एक आदमी को बचाने के लिए, मोदीजी 140 करोड़ लोगों के हितों को रौंद रहे हैं। पीएम के 'परम मित्र' की रक्षा के लिए, बीजेपी ने लोगों के मुद्दों पर चर्चा करने वाली संसद को ठप कर दिया। अगर कोई गलत नहीं है, तो सरकार विपक्ष की जांच की मांग से क्यों कतरा रही है।" संयुक्त संसदीय समिति?"।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि नेताओं ने एकजुट होकर भाजपा के खिलाफ लड़ने का संकल्प लिया है।
उन्होंने कहा,"आज रात 18 विपक्षी दलों के नेताओं ने खड़गे जी के आवास पर मुलाकात की और एक स्वर से मोदी शासन के खिलाफ अपने अभियान को जारी रखने का फैसला किया जो लोकतंत्र को नष्ट कर रहा है और जिसने सभी संस्थानों को बर्बाद कर दिया है।" रमेश ने ट्विटर पर लिखा, "उन्होंने मोदी की भय और धमकी की राजनीति का मुकाबला करने के लिए अपना सामूहिक संकल्प व्यक्त किया। यह संकल्प अब संसद के बाहर संयुक्त कार्रवाइयों में परिलक्षित होगा।"

इससे पहले, राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि मोदी शासन के अंत का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि सभी दलों के नेताओं ने मोदी सरकार के खिलाफ लड़ने और उसे हटाने की मांग में एकमतता व्यक्त की है।
पार्टी नेता गौरव गोगोई द्वारा टिप्पणियों को दोहराया गया, जिन्होंने कहा कि यह मोदी सरकार के अंत की शुरुआत है।

बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी उपस्थित थे, जिसमें ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने भी भाग लिया था, जिसने अब तक संयुक्त विपक्ष के विरोध से अपनी दूरी बनाए रखी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad