Advertisement

क्रिकेट में धोनी की तरह, राहुल गांधी भारतीय राजनीति के सर्वश्रेष्ठ 'फिनिशर' हैं: राजनाथ सिंह

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि क्रिकेट में महेंद्र...
क्रिकेट में धोनी की तरह, राहुल गांधी भारतीय राजनीति के सर्वश्रेष्ठ 'फिनिशर' हैं: राजनाथ सिंह

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी की तरह, कांग्रेस नेता भारतीय राजनीति के "सर्वश्रेष्ठ फिनिशर" थे। मध्य प्रदेश के सीधी जिले में एक चुनाव प्रचार रैली में बोलते हुए, वरिष्ठ भाजपा नेता ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस का भ्रष्टाचार के साथ "अटूट" रिश्ता है।

राजनाथ सिंह ने कहा, ''एक समय भारतीय राजनीति में कांग्रेस का दबदबा था, लेकिन अब केवल दो या तीन छोटे राज्यों में ही उसकी सरकार है।'' वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा "मुझे कभी-कभी आश्चर्य होता है कि ऐसा क्यों हो रहा है, और मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचता हूं। क्रिकेट में सबसे अच्छा फिनिशर कौन है? (लोगों के जवाब देने के बाद) धोनी। अगर कोई मुझसे पूछता है कि भारतीय राजनीति में सबसे अच्छा फिनिशर कौन है, तो मैं कहूंगा कि वह राहुल गांधी हैं। यही कारण है कि कई नेताओं ने कांग्रेस छोड़ दी है।''

इससे पहले की एक रैली में सिंह ने गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि उन्होंने कसम खाई है कि जब तक वह सबसे पुरानी पार्टी को 'खत्म' नहीं कर देंगे, तब तक वह नहीं रुकेंगे। सिंह ने कहा कि कांग्रेस और भ्रष्टाचार एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं और अधिकांश कांग्रेस सरकारों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में किसी भी मंत्री के खिलाफ ऐसा कोई आरोप नहीं लगाया गया।

मंत्री ने कहा, भ्रष्टाचार के साथ कांग्रेस के रिश्ते को सलमान खान अभिनीत फिल्म 'मैंने प्यार किया' के गाने 'तू चल मैं आई' (मैं तुम्हारे पीछे चलूंगा) से वर्णित किया जा सकता है। सिंह ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की भी वकालत की और दावा किया कि इससे समय और संसाधनों की बचत होगी। कांग्रेस जो कह रही है उसके विपरीत, एक साथ चुनाव से भारतीय लोकतंत्र मजबूत होगा, उन्होंने कहा कि चुनाव पांच साल में दो बार होने चाहिए - एक बार स्थानीय निकायों के लिए, उसके बाद विधानसभाओं और लोकसभा के लिए।

रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ बड़ी वित्तीय कंपनियां भविष्यवाणी कर रही हैं कि भारत 2027 की शुरुआत तक दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा और मोदी सरकार ने दस साल पहले ही देश को 11वें स्थान से शीर्ष पांच में ला दिया है। सिंह ने कहा, भारत 2045 तक महाशक्ति बन जाएगा।

उन्होंने कहा, सत्ता में रहते हुए कांग्रेस ने कई वादे किए और अगर वे आंशिक रूप से भी पूरे हुए होते तो भारत बहुत पहले ही एक शक्तिशाली देश बन गया होता। सिंह ने कहा, दूसरी ओर, भाजपा ने दस वर्षों में अपने सभी वादे पूरे किए।

उन्होंने कहा, "हमारे सभी घोषणापत्र देखें, और (कोई भी पाएगा) हमने जो कहा वह किया। हम 1984 से कह रहे हैं कि हम (अयोध्या में) राम मंदिर का निर्माण करेंगे...विपक्ष तारीख मांग रहा था। अब अभिषेक ( मूर्ति का) घटित हो चुका है।'' उन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तीन तलाक पर प्रतिबंध का भी उदाहरण देते हुए कहा कि पार्टी ने जो वादा किया था उसे पूरा किया।

उन्होंने कहा, "हम सभी बहनों और माताओं के साथ खड़े हैं, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो। अगर बहनों और माताओं की गरिमा और अस्तित्व खतरे में है, तो भाजपा उनके साथ खड़ी रहेगी, चाहे हमारी सरकार रहे या न रहे।" सिंह ने कहा, तुष्टिकरण के लिए राजनीति नहीं की जानी चाहिए और भाजपा देश के निर्माण के लिए राजनीति कर रही है।

यूपीए शासन के दौरान आतंकी गतिविधियों का हवाला देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध चाहता है। उन्होंने कहा, ''हम पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं, क्योंकि (पूर्व प्रधानमंत्री) अटल बिहारी वाजपेयी कहते थे कि कोई अपने दोस्त बदल सकता है, लेकिन पड़ोसी नहीं। हम इस (सिद्धांत) का पालन करते हैं। लेकिन अगर कोई आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश करता है हमारा देश, हम करारा जवाब देंगे।'' सिंह ने कहा कि अगर उकसाया गया तो भारत अब कमजोर देश नहीं है और जरूरत पड़ने पर सीमा पार जाकर भी कार्रवाई कर सकता है। उन्होंने कहा कि देश पिछले दस वर्षों में यह प्रदर्शित कर चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad